Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Group: अदाणी समूह ने एसबीआइ के पास रखे और शेयर गिरवी, आस्ट्रेलिया की कोयला खदान के लिए लिया था कर्ज

अदाणी समूह की तीन कंपनियों ने एसबीआइ की सहायक इकाई एसबीआइकैप ट्रस्टी कंपनी के पास और शेयर गिरवी रखे हैं। यह शेयर आस्ट्रेलिया की कारमाइल खदान को लेकर लिए कर्ज के बदले गिरवी रखे गए हैं। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 11 Feb 2023 11:28 PM (IST)
Hero Image
अदाणी समूह ने एसबीआइ के पास रखे और शेयर गिरवी

नई दिल्ली, रायटर। अदाणी समूह की तीन कंपनियों ने एसबीआइ की सहायक इकाई एसबीआइकैप ट्रस्टी कंपनी के पास और शेयर गिरवी रखे हैं। यह शेयर आस्ट्रेलिया की कारमाइल खदान को लेकर लिए कर्ज के बदले गिरवी रखे गए हैं। अदाणी समूह की ओर से बीएसई को दी गई जानकारी के अनुसार, अदाणी पो‌र्ट्स एंड स्पेशल इकोनमिक जोन, अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के अतिरिक्त शेयर एसबीआइकैप के पास गिरवी रखे हैं। अब एसबीआइ कैप के पास इन तीनों कंपनियों के गिरवी रखे शेयरों की मात्रा क्रमश: एक प्रतिशत, 0.55 प्रतिशत और 1.06 प्रतिशत हो गई है।

अदाणी समूह ने रखे अतिरिक्त शेयर गिरवी

एसबीआइ ने कहा है कि दूसरे बैंकों की ओर से 30 करोड़ डालर के लैटर आफ क्रेडिट के आधार पर अदाणी समूह को आस्ट्रेलिया की कारमाइल खदान परियोजना के लिए कर्ज दिया गया था। उसी कर्ज के लिए अदाणी समूह ने अतिरिक्त शेयर गिरवी रखे हैं। एसबीआइ का कहना है कि किसी भी कर्ज के लिए गिरवी रखी गई संपत्ति की प्रत्येक माह के अंत में समीक्षा की जाती है। आवश्यकता होने पर गिरवी रखी संपत्ति की मात्रा बढ़ाई जाती है।

अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में हो रही है लगातार गिरावट

एसबीआइ का कहना है कि परियोजना की संपत्ति के लिए अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में इस तरह के शेयर गिरवी रखने की प्रक्रिया अपनाई जाती है। ऐसे शेयरों की एवज में एसबीआइ की ओर से अतिरिक्त पैसा या कर्ज नहीं दिया जाता है। मालूम हो कि अमेरिकी शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद 24 जनवरी से अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट हो रही है। इस रिपोर्ट के बाद समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में 100 अरब डालर से ज्यादा की कमी आई है।

यह भी पढ़ें-

Fact Check : ट्राईकॉन्टिनेंटल इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर विजय प्रसाद के वीडियो को आईएएस अधिकारी का बताकर किया जा रहा शेयर

विशेषज्ञों ने गिनाए मिट्टी की जांच से फसल की मार्केटिंग तक एग्री स्टार्टअप के लिए अवसर