Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अदाणी ग्रुप अपनी कंपनियों में करेगा 1.3 लाख करोड़ का निवेश, शेयरों पर रखें नजर

अदाणी ग्रुप का कारोबार बंदरगाह से लेकर ऊर्जा हवाई अड्डों कमोडिटीज सीमेंट और मीडिया तक फैला है। समूह कंपनियों में निवेश का 70 फीसदी इंटरनल कैश जनरेशन और बाकी कर्ज के जरिए पूरा करेगा। अदाणी ग्रुप इस साल मैच्योर होने वाले तीन से चार अरब डॉलर के कर्ज का रिफाइनेंस करने और प्रोजेक्ट फाइनेंसिंग के लिए अतिरिक्त एक अरब डॉलर जुटाने पर विचार करेगा।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 25 Jun 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
अदाणी ग्रुप का कारोबार बंदरगाह से लेकर ऊर्जा, हवाई अड्डों, कमोडिटीज, सीमेंट और मीडिया तक फैला है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अरबपति कारोबारी गौतम अदाणी के मालिकाना हक वाला अदाणी ग्रुप (Adani Group) मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों में करीब 1.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा। अदाणी ग्रुप के के सीएफओ जुगेशिंदर 'रॉबी' सिंह ने इस बात की जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि अदाणी ग्रुप ने अगले 7-10 साल के दौरान अपनी इन्वेस्टमेंट गाइडेंस को दोगुना करके 100 अरब डॉलर कर दिया। इससे उसे अपनी कंपनियों पर अधिक खर्च करने की सहूलियत मिलेगी। यही वजह है कि मौजूदा वित्त वर्ष में 1.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का प्लान है।

निवेश का कैसे होगा इंतजाम?

अदाणी ग्रुप का कारोबार बंदरगाह से लेकर ऊर्जा, हवाई अड्डों, कमोडिटीज, सीमेंट और मीडिया तक फैला है। समूह कंपनियों में निवेश का 70 फीसदी इंटरनल कैश जनरेशन और बाकी कर्ज के जरिए पूरा करेगा। सिंह ने कहा कि अदाणी ग्रुप इस साल मैच्योर होने वाले तीन से चार अरब डॉलर के कर्ज का रिफाइनेंस करने और प्रोजेक्ट फाइनेंसिंग के लिए अतिरिक्त एक अरब डॉलर जुटाने पर विचार करेगा।

अदाणी ग्रुप के सीएफओ ने यह भी कहा कि नए निवेशकों को लाकर सालाना दो से ढाई अरब डॉलर का इक्विटी निवेश भी जारी रहने की संभावना है। उन्होंने कहा, "इस साल एसेट निर्माण कार्य पूरा करने पर ज्यादा फोकस रहेगा।" रिन्यूएबल एनर्जी फर्म अदाणी ग्रीन 6-7 गीगावाट का प्रोजेक्ट पूरी करेगी। वहीं, सोलर वेफर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बड़े पैमाने पर काम करेगी। साथ ही मुंबई में नए हवाई अड्डे का काम भी पूरा हो जाएगा।

अदाणी ग्रुप का ये है प्लान

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अनुमानित कैपिटल एक्सपेंडिचर वित्त वर्ष 2023-24 में पोर्टफोलियो पर होने वाले अनुमानित व्यय से 40 फीसदी अधिक है। अदाणी ग्रुप ने इससे पहले अगले 7-10 साल में 100 अरब डॉलर के इन्वेस्टमेंट का अनुमान जताया था। इसमें से ज्यादातर निवेश ग्रुप के तेजी से बढ़ते रिन्यूएबल, ग्रीन हाइड्रोजन और एयरपोर्ट और इन्फ्रास्ट्रक्चर में किया जाना है।

यह भी पढ़ें : Amara Raja में 18 फीसदी का उछाल, निवेशकों को क्यों लुभा रहा ये स्टॉक