Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Group: अदाणी समूह नवीकरणीय ऊर्जा में करेगा 2.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश

अदाणी समूह भारत के सबसे महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार और सौर एवं पवन विनिर्माण क्षमता वृद्धि में 2030 तक लगभग 2.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड गुजरात में कच्छ के खावड़ा में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा से बिजली पैदा करने की क्षमता को वर्तमान में दो गीगावाट से बढ़ाकर 30 गीगावाट करने के लिए लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 07 Apr 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
अदाणी ग्रुप पवन टरबाइन विनिर्माण क्षमता के विस्तार में करीब 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

पीटीआई, अहमदाबाद। अदाणी समूह भारत के सबसे महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार और सौर एवं पवन विनिर्माण क्षमता वृद्धि में 2030 तक लगभग 2.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड गुजरात में कच्छ के खावड़ा में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा से बिजली पैदा करने की क्षमता को वर्तमान में दो गीगावाट से बढ़ाकर 30 गीगावाट करने के लिए लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

टरबाइन विनिर्माण में 30,000 करोड़ रुपये का निवेश

कंपनी देश में अन्य जगहों पर छह-सात गीगावाट की इसी तरह की परियोजनाओं में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की इकाई अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) गुजरात के मुंद्रा में सौर सेल और पवन टरबाइन विनिर्माण क्षमता के विस्तार में करीब 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

एजीईएल के पास फिलहाल 10,934 मेगावाट (10.93 गीगावाट) का परिचालन पोर्टफोलियो है। एजीईएल 2030 तक 45 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य रख रही है। इसमें से 30 गीगावाट क्षमता सिर्फ एक स्थान खावड़ा में दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना से आएगी।

45 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी का लक्ष्य

भारत सरकार लगातार रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने की पहल कर रही है। इस सिलसिले में एजीईएल साल 2030 तक 45 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य लेकर चल रही है। इसमें से 30 गीगावाट कैपेसिटी सिर्फ एक स्थान खावड़ा में दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना से आएगी।

एजीईएल के प्रबंध निदेशक विनीत एस जैन ने कहा, “हमने अभी खावड़ा में 2,000 मेगावाट (दो गीगावाट) क्षमता चालू की है। मौजूदा वित्त वर्ष (2024-25) में चार गीगावाट और उसके बाद हर साल पांच गीगावाट जोड़ने की योजना भी है।”

यह भी पढ़ें : केंद्र ने मुफ्त बिजली देने के लिए कर्ज लेने पर किया आगाह, कहा- कर्ज के जाल में फंस जाएंगे पंजाब जैसे राज्य