Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Enterprises और Adani Port में प्रमोटर ग्रुप ने बढ़ाई हिस्सेदारी, एक्सचेंज फाइलिंग में दी जानकारी

Adani Group अदाणी पोर्ट में प्रमोटर ग्रुप की ओर से हिस्सेदारी को बढ़ाया गया है। अदाणी पोर्ट में अब प्रमोटर की हिस्सेदारी 63.06 प्रतिशत से बढ़कर 65.23 प्रतिशत हो गई है।अदाणी एंटरप्राइजेज में प्रमोटर ग्रुप ने हिस्सेदारी को 69.87 प्रतिशत से बढ़ाकर 71.93 प्रतिशत कर दिया है। अमेरिकी निवेशक जीक्यूजी के पास अदाणी ग्रुप की 10 में से 5 कंपनियों में हिस्सेदारी है।

By AgencyEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 01:21 PM (IST)
Hero Image
अदाणी पोर्ट और अदाणी एंटरप्राइजेज में प्रमोटर ग्रुप ने हिस्सेदारी बढ़ाई है।

नई दिल्ली, एजेंसी। अरबपति कारोबारी गौतम अदाणी के नेतृत्व वाले प्रमोटर ग्रुप की ओर से ग्रुप की दो कंपनियों में हिस्सेदारी को बढ़ाया गया है। एक्सचेंज पर मौजूद डेटा के मुताबिक, अदाणी एंटरप्राइजेज में प्रमोटर ग्रुप ने हिस्सेदारी को 69.87 प्रतिशत से बढ़ाकर 71.93 प्रतिशत कर दिया है।

यह एक महीने में दूसरी बार जब अदाणी ग्रुप की ओर से फ्लैगशिप कंपनी में हिस्सेदारी बढ़ाई गई है। इससे पहले प्रमोटर ग्रुप ने हिस्सेदारी को 67.65 प्रतिशत से बढ़कर 69.87 प्रतिशत किया था।

ये भी पढ़ें- Biofuel Alliance से भारत समेत G20 देशों के लिए पैदा होंगे 500 अरब डॉलर के अवसर: रिपोर्ट

अदाणी पोर्ट में भी बढ़ाई हिस्सेदारी

अदाणी पोर्ट में भी प्रमोटर ग्रुप की ओर से हिस्सेदारी को बढ़ाया गया है। अदाणी पोर्ट में अब प्रमोटर की हिस्सेदारी 63.06 प्रतिशत से बढ़कर 65.23 प्रतिशत हो गई है।

किन-किन ने खरीदी हिस्सेदारी?

रिसर्जेंट ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड की ओर से अदाणी पोर्ट में ओपन मार्केट के जरिए एक प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदी गई है, जबकि इमर्जिंग मार्केट इन्वेस्टमेंट डीएमसीसी ने ओपन मार्केट से अदाणी पोर्ट में 1.2 प्रतिशत हिस्सा खरीदा हैं। दोनों प्रमोटर ग्रुप की कंपनियां हैं।

अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयर केम्पास ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड और इनफिनिट ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड द्वारा खरीदे गए हैं। एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि 14 अगस्त से 8 सितंबर के बीच ये लेनदेन ओपन मार्केट से किया गया है।

ये भी पढ़ें- Credit Score 750 से अधिक है तो Home Loan Transfer कराना हो सकता है फायदे का सौदा, बचत करने में मिलेगी मदद

GQG भी बढ़ा चुका है हिस्सेदारी

पिछले महीने अमेरिकी निवेश कंपनी जीक्यूजी भी अदाणी पोर्ट में हिस्सेदारी को बढ़ाकर 5.03 प्रतिशत कर चुका है। जीक्यूजी के पास अदाणी ग्रुप की 10 में से 5 कंपनियों में हिस्सेदारी है।

अदाणी पावर में जीक्यूजी ने 7.73 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। इस कारण अदाणी पावर में प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी 74.97 प्रतिशत से घटकर 66.88 प्रतिशत पर आ गई है।