Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Port की यह कंपनी बेचेगी 49 फीसदी हिस्सेदारी, इतनी है स्टेक की कीमत

Adani Group अदाणी पोर्ट अपने Adani Ennore Container Terminal Pvt Ltd के 49 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है। यह हिस्सेदारी वह 247 करोड़ रुपये में बेचेगी। कंपनी ने इसके लिए Mediterranean Shipping Company मुंडी लिमिटेड से समझौता किया है। इस समझौते के बाद AECTPL की वैल्यू 1211 करोड़ रुपये हो गई है। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 15 Dec 2023 11:47 AM (IST)
Hero Image
Adani Port की यह कंपनी बेचेगी 49 फीसदी हिस्सेदारी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अदाणी पोर्ट (Adani Port) ने शुक्रवार को कहा कि वह Adani Ennore Container Terminal Pvt Ltd (AECTPL) की 49 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। कंपनी यह हिस्सेदारी Mediterranean Shipping Company मुंडी लिमिटेड (Mundi Ltd) को 247 करोड़ रुपये में बेच रही है।

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) और अदाणी पोर्टस ने अपने बयान में कहा कि यह समझौता 14 दिसंबर 2023 से लागू हो गया है। इस समझौते के बाद AECTPL की वैल्यू 1,211 करोड़ रुपये हो गई है। इस समझौते में हुए लेनदेन 3 से 4 महीने में पूरा हो जाएगा।

आपको बता दें कि अदाणी इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड (एआईसीटीपीएल) के साथ संयुक्त उद्यम के बाद टीआईएल के साथ अदाणी पोर्ट्स की यह दूसरी रणनीतिक साझेदारी है। प्राइवेट बंदरगाह के नाम से पहचान रखने वाले मुंद्रा पोर्ट पर अदाणी पोर्ट सीटी3 कंटेनर टर्मिनल का संचालन करती है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि इस समझौता के पूरे होने के बाद बAPSEZ के पास AECTPL में 51 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

मुंडी लिमिटेड टर्मिनल इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (टीआईएल) की एक अप्रत्यक्ष सहायक कंपनी और मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी (एमएससी) की एक सहयोगी है।

यह भी पढ़ें- Investment Tips: शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले ध्यान में रखें ये बातें, हमेशा फॉलो करें यह टिप्स

APSEZ के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अदानी ने कहा

दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग कंपनी (एमएससी) के साथ हमारे सहयोग की यह मजबूती पारदर्शी व्यावसायिक दृष्टिकोण के माध्यम से क्षेत्रीय विकास में तेजी लाने की एपीएसईज़ेड की मजबूत दृष्टि को दर्शाती है। भारत के पूर्वी तट पर स्थित, AECTPL ने FY23 में 0.55 मिलियन ट्वेंटी-फुट इक्विवेलेंट यूनिट (TEUs) और चालू वित्त वर्ष के शुरुआती आठ महीनों में 0.45 मिलियन TEUs को संभाला है।

खबर लिखते वक्त अदाणी पोर्ट के स्टॉक 6.95 अंक की बढ़त के साथ 1,081.65 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे।