Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Power और Adani Green Energy के शेयर 8 फीसदी तक उछले, जानिए क्या है वजह

Adani Power stocks अदाणी पावर और अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में सोमवार (16 सितंबर) को शुरुआती कारोबार के दौरान करीब 8 फीसदी तक उछाल देखने को मिला। अदाणी ग्रुप की इन दोनों कंपनियों ने महाराष्ट्र स्टेट डिस्कॉम (MSEDCL) से 6600 मेगावाट (MW) हाइब्रिड (सोलर और थर्मल) पावर सप्लाई के लिए एक समझौता किया है। इस एग्रीमेंट का असर दोनों कंपनियों के शेयरों पर भी दिखा।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
आशय पत्र दिए जाने की तारीख से 48 महीनों में आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

पीटीआई, नई दिल्ली। अरबपति कारोबारी गौतम अदाणी के ग्रुप की पावर और एनर्जी कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। अदाणी पावर के शेयर (Adani Power Share) शुरुआती कारोबारी 8 फीसदी तक उछल गए। दरअसल, अदाणी ग्रुप ने महाराष्ट्र को लंबी अवधि में 6,600 मेगावाट बंडल रिन्यूएबल और थर्मल पावर की सप्लाई के लिए बोली जीत है।

अदाणी ग्रुप ने 4.08 रुपये प्रति यूनिट की बिड लगाई और जेएसडब्ल्यू एनर्जी और टोरेंट पावर जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ा। दोपहर करीब 2.30 बजे तक अदाणी पावर के शेयर 5.90 फीसदी उछाल के साथ 670.85 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। वहीं, अदाणी ग्रीन एनर्जी के स्टॉक (Adani Green Energy Share Price) में करीब 8 फीसदी का उछाल दिखा। यह शुरुआती कारोबार में 7.39 प्रतिशत बढ़कर 1,920 रुपये पर पहुंच गया था।

दोनों कंपनियां करेंगी पावर सप्लाई

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अदाणी पावर महाराष्ट्र सरकार को अगले 25 साल के लिए बंडल रिन्यूएबल और थर्मल पावर सप्लाई करेगी। महाराष्ट्र सरकार अभी बिजली खरीदने के लिए जो लागत देती है, अदाणी ग्रुप की बोली उससे करीब एक रुपया कम है। इस प्रक्रिया से महाराष्ट्र को भविष्य की बिजली जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। आशय पत्र दिए जाने की तारीख से 48 महीनों में आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

अदाणी पावर नई 1,600 मेगावाट अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल कैपेसिटी से 1,496 मेगावाट (शुद्ध) थर्मल पावर की सप्लाई करेगा। वहीं, इसकी सहयोगी कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड गुजरात के कच्छ जिले में खावड़ा अक्षय ऊर्जा पार्क से 5 गीगावाट (5,000 मेगावाट) सौर ऊर्जा की आपूर्ति करेगी।

बोली की शर्तों के अनुसार अदाणी ग्रीन एनर्जी पूरी आपूर्ति अवधि के दौरान 2.70 रुपये प्रति यूनिट की निश्चित लागत पर सौर ऊर्जा की आपूर्ति करेगी, जबकि कोयले से मिलने वाली बिजली कोयले की कीमतों के अनुसार होगी।

यह भी पढ़ें : Bajaj Housing Finance के आईपीओ निवेशक मालामाल, लिस्टिंग पर ही डबल हुए पैसे