Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Group ने टेकओवर किया BQ-publisher, खरीदी शेष 51 फीसदी हिस्सेदारी

Adani Buy Quintillion Business Media अदाणी ग्रुप की मीडिया कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स के बोर्ड ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में बाकी बची 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। इसके बाद अदाणी ग्रुप ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड को पूरा टेकओवर कर लिया है। (फोटो - जागरण फाइल)

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 02 Nov 2023 02:48 PM (IST)
Hero Image
Adani Group ने टेकओवर किया BQ-publisher

पीटीआई, नई दिल्ली। अरबपति कारोबारी गौतम अदाणी के नेतृत्व वाले अदाणी ग्रुप ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (Quintillion Business Media Pvt Ltd) में बाकी बची 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। इस हिस्सेदारी खरीदने के बाद अब अदाणी ग्रुप ने पूरी तरह से क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड टेकओवर कर लिया है।

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि उसकी सहायक कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड ने क्यूबीएमएल में शेष 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक शेयर खरीद समझौता किया है। आपको बता दें कि बिजनेस और वित्तीय समाचार डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म बीक्यू प्राइम संचालित करता है।

हालाँकि, अभी तक कंपनी ने लेनदेन के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया।

पिछले साल खरीदा था क्यूबीएमएल की हिस्सेदारी

पिछले साल अदाणी ग्रुप ने दिसंबर में ब्रॉडकास्टर एनडीटीवी में लगभग 65 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। इससे पहले कंपनी ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड की हिस्सेदारी खरीद ली थी। एएमजी मीडिया ने पहले क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया लिमिटेड (क्यूबीएमएल) में 47.84 करोड़ रुपये में 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी।

क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के बारे में

बीक्यू प्राइम को पहले ब्लूमबर्ग क्विंट के नाम से जाना जाता था। यह अमेरिका स्थित वित्तीय समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग मीडिया और बहल के क्विंटिलियन मीडिया के बीच एक पूर्व संयुक्त उद्यम था। ब्लूमबर्ग पिछले साल मार्च में इस समझौते से बाहर हो गया।

अदाणी ने कहा कि एसपीए क्विंटिलियन मीडिया लिमिटेड (क्यूएमएल) से एएमएनएल द्वारा क्यूबीएमएल के शेष 51 प्रतिशत इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण के संबंध में समझौते की शर्तों और परस्पर अधिकारों और दायित्वों और अन्य जुड़े मामलों को रिकॉर्ड करता है। इस अधिग्रहण के बाद क्यूबीएमएल एएमएनएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन जाएगी।

अदाणी ग्रुप ने पब्लिकेशन, विज्ञापन, प्रसारण, और कई प्रकार के मीडिया नेटवर्क में प्रवेश के लिए एएमजी मीडिया नेटवर्क की स्थापना की थी। वहीं, सितंबर 2021 में एएमजी मीडिया नेटवर्क्स ने अनुभवी पत्रकार संजय पुगलिया को अपनी मीडिया-केंद्रित कंपनी अदाणी मीडिया वेंचर्स का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया। पिछले साल मई 2022 में AMG मीडिया ने QBML के अधिग्रहण के लिए क्विंटिलियन मीडिया लिमिटेड (QML) के साथ एक समझौता किया।