Move to Jagran APP

Adar Poonawalla: घोड़े के कारोबार से हुई शुरुआत, अब फ्लाइट में है दफ्तर... जानिए वैक्सीन मैन के रोमांचक फैक्ट

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) Dharma Production में आधी हिस्सेदारी खरीद रहे हैं। बता दें कि उन्हें वैक्सीनमैन के नाम से जाना जाता है। Dharma Production में आधी हिस्सेदारी खरीदने के बाद वह एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है। हम आपको इस आर्टिकल में अदार पूनावाला और उनके परिवार से जुड़े कुछ रोचक बातों के बारे में बताएंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 26 Oct 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
जानें Adar Poonawalla से जुड़े रोचक बातें
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ एक बार फिर से चर्चा में आ गए। जी हां, माना जा रहा है कि वैक्सीनमैन के नाम से जाने वाले अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने करण जौहर के Dharma Productions में आधी हिस्सेदारी खरीदी है। इस खबर के आने के बाद अब लोगों में काफी उत्सुकता है कि अदार पूनावाला का सफर कैसा रहा है। हम आपको इस आर्टिकल में अदार पूनावाला से जुड़े कुछ रोचक और खास बातों के बारे में बताएंगे।

सुर्खियों में रहता है पूनावाला फैमिली

पूनावाला फैमिली अपने लाइफ स्टाइल के कारण सुर्खियों में रहता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पूनावाला परिवार ने साल 2023 में लंदन में 25,000 वर्गफीट में बना एबरकोनवे हाउस खरीदा था। यह हाउस उन्होंने 1446 करोड़ रुपये में खरीदा था। ऐसा माना जाता है कि यह घर लंदन की सबसे महंगी प्रॉपर्टी है।

अदार पूनावाला के पिता ने साल 2015 में 750 करोड़ रुपये में लिंकन हाउस खरीदा था, जो कि मुंबई में बरीच कैंडी अस्पताल के पास स्थित है। यह लिंकन हाउस एक समय पहले अमेरिका का कमर्शियल दूतावास था।

ब्रिटिश राज में आया था परिवार

पूनावाका की फैमिली पारसी है। वह 19वीं शताब्दी में पुणे आए थे। भारत की आजादी से पहले पूनावाला परिवार कंस्ट्रक्शन का बिजनेस करते थे। लेकिन, पूनावाला की पहचान घोड़ों के कारोबार से हुआ। पूनावाला फैमिली में घोड़े का कारोबार अदार के दादा सोली पूनावाला ने शुरू किया। सोली पूनावाला रेस के लिए घोड़े तैयार करते थे। इसी कारण अंग्रेज अधिकारी और व्यापारी सोली पूनावाला को जानते थे।

अदार पूनावाला का जन्म उनके घर पर हुआ। वह डॉ. साइरस पूनावाला और विल्लू पूनावाला की इकलौती संतान हैं।

सेल्स विभाग से शुरू किया करियर

अदार पूनावाला ने इंग्लैंड से पढ़ाई पूरी की। उन्होंने लंदन के वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी से ग्रेज्यूएशन किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सीरम इंस्टीट्यूट के सेल्स विभाग से शुरू की। सीरम इंस्टीट्यूट में करीब 10 साल काम करने के बाद वह 2011 में सीरम ग्रुप के सीईओ बने।

अदार पूनावाला ने जैसे ही सीईओ का पद संभाला उन्होंने दो चीजों पर फोकस रखा। उन्होंने सबसे पहले प्रोडक्शन कैपेसिटी को भी बढ़ाया और दूसरा उन्होंने वैक्सीन की अपूर्ति को कम करने के लिए काम किया। वैक्सीन की आपूर्ति को पूरा करने के लिए अदार पूनावाला ने वैक्सीन बनाने वाली डच कंपनी को टेकओवर किया। इस अधिग्रहण के बाद अब अदार की कंपनी ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी बन गई।

अदार पूनावाला ने कई बड़ी कंपनियों में निवेश किया। वह कई बड़ी कंपनी जैसे- वेलनेस फॉरएवर,पूनावाला फिनकॉर्प,वकार इंटरेविरिस के स्टॉकहोल्डर भी हैं।

बिल गेट्स से हुए प्रभावित

साल 2015 में बिल गेट्स ने अपने TED टॉक में कहा कि हमें बुद्ध से ज्यादा महामारी के बारे में सोचने और चिंता करने की जरूरत है। बिल गेट्स की इस बात से अदार पूनावाला काफी प्रभावित हुए थे। वह उस समय सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ थे। बता दें कि साल 2011 में अदार पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ बने थे। अदार ने एक साक्षात्कार में कहा था कि बिल गेट्स की बातों ने उन्हें काफी प्रभावित किया। उन्होंने इसके बाद दवा निर्माण की क्षमताओं को आगे बढ़ाने की योजना बनाई। उनकी यही सोच वैक्सीन बनाने में भी काम आई।

यह भी पढ़ें: ITR Filling: CBDT ने AY 2024-25 के तहत आईटीआर फाइलिंग की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस डेट तक फाइल कर सकते हैं रिटर्न

अदार पूनावाला से जुड़े रोचक बातें

अदार पूनावाला कई बार चर्चा में आते हैं। अदार का ऑफिस भी काफी चर्चा में है। जी हैं अदार ने एयरबस ए-320 को अपना फ्लाइंग ऑफिस बनाया है। वहीं उन्हें अपने पिता की तरह महंगी कारों का शौक है। उनके कार कलेक्शन में 20 से ज्यादा महंगी कारें हैं, जिसमें रॉल्स रॉयस, फेरारी, बेंटले और लैम्बोर्गिंनी जैसी गाड़ियां शामिल हैं।

अदार ने यहां तक अपने बेटे के लिए एस350 मर्संडीज को बैटमैन की कार में बदलवा दिया। बता दें कि इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 1.77 करोड़ रुपये से ज्यादा है। वहीं, साल 2020 में अदार ने 420 करोड़ रुपये का दान किया। यह दान उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को पूनावाला वैक्सीन रिसर्च बिल्डिंग बनाने के लिए किया।

अदार पूनावाला को किया गया सम्मानित

  • दुनिया की मानी जाने वाली फॉर्चून मैगजीन में भी अदार पूनावाला का नाम शामिल हुआ था। उनका नाम हेल्थ केयर कैटेगरी में 40 अंडर 40 की सूची में था।
  • साल 2021 में टाइम्स मैग्जीन में अदार पूनावाला का नाम दुनिया के प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया।
  • अदार ने स्वच्छता पर कई काम किए। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अदार पूनावाला को स्वच्छ भारत अभियान का ब्रांड एंबेस्डर भी बनाया है।
यह भी पढ़ें: Diwali 2024: Financial Crisis से बचने के लिए आज ही इन आदतों को बोलें Good Bye, फिर दिखने लगेगा कमाल