Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ADB ग्रीन फाइनेंसिंग फैसिलिटी के जरिए रियायती ब्याज दर पर भारत को देगा लोन, G20 अध्यक्षता की सराहना

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली आए एडीबी अध्यक्ष मासासुगु असकावा (Masasugu Asakawa) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह भारत के विजन पाने के लिए ग्रीन फाइनेंसिंग फैसिलिटी के तहत रियायती ब्याज दरों पर लोन देगा। साथ ही उन्होंने जी20 में भारत के एजेंडा वन अर्थवन फैमिली वन फ्यूचरको सराहा।

By AgencyEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 09:08 AM (IST)
Hero Image
एडीबी अध्यक्ष मासासुगु असकावा जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने भारत आए थे।

नई दिल्ली, एजेंसी। एशियन डेवलपमेंट बैंक (Asian Development Bank) की ओर से भारत को विश्वास दिया गया कि वह उसके विजन को पाने के लिए ग्रीन फाइनेंसिंग फैसिलिटी के तहत रियायती ब्याज दरों पर लोन देगा। जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली आए एडीबी अध्यक्ष मासासुगु असकावा (Masasugu Asakawa) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बातचीत भी की।

इस बैठक में भारत की अध्यक्षता में जी20 के आए परिणामों के बारे में बातचीत की गई है। साथ ही जी20 की वर्क स्ट्रीम के तहत आने वाले फाइनेंस ट्रेक और शेरपा ट्रेक में एडीबी के योगदान के बारे में बातचीत की गई।

ये भी पढ़ें-  Home Loan के जरिए कितना बचा सकते हैं टैक्स, कैसे लें Income Tax में छूट का फायदा

ADB चीफ ने की भारत की तारीफ

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए एडीबी प्रमुख मासासुगु असकावा ने जी20 में भारत के एजेंडा "वन अर्थ,वन फैमिली, वन फ्यूचर"को सराहा।

इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि एडीबी का उद्देश्य एशिया के लिए एक क्लाइमेट बैंक बनाना है। भारत को रियायती दरों पर फाइनेंस उपलब्ध कराने की दृष्टि से एडीबी द्वारा ग्रीन फाइनेंसिंग फैसिलिटी बनाई जा रही है।

पीएम मोदी के विजन को किया सपोर्ट

इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी के विजन को भारत के लिए एडीबी कंट्री पार्टनरशिप स्ट्रेटेजी 2023-2027 के तहत सपोर्ट किया। इसमें पीएम गति शक्ति, ग्रीन हाइड्रोजन हब आदि को समर्थन दिया।

ये भी पढ़ें-  RBI के Frictionless credit इनिशिएटिव से किसानों को हो रहा जबरदस्त फायदा, लोन राशि में हो रही बचत

भारत ADB में चौथा सबसे बड़ा शेयरहोल्डर

भारत एडीबी में प्रमुख और चौथ सबसे बड़ा शेयरहोल्डर है। दिसंबर 2022 तक एडीबी भारत में 52.6 अरब डॉलर के 605 पब्लिक सेक्टर लोन, ग्रांट्स और टेक्निकल सपोर्ट देने का वादा किया है। इसके साथ 8 अरब डॉलर का प्राइवेट सेक्टर में निवेश किया है।