Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aadhaar Fraud: आधार नंबर से खाली हो सकता है बैंक अकाउंट? फ्रॉड हो जाने के बाद तुरंत करें ये काम

Adhaar Scam Fraud आज के समय में आधार नंबर हमारी पहचान है। हमें कई कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। जहां यह एक जरूरी डॉक्यूमेंट है वहीं कई लोग आधार नंबर के जरिये फ्रॉड भी करते हैं। ऐसे में आपके साथ इस तरह का कोई फ्रॉड ना हो इसके लिए आपको काफी सावधान रहने की जरूरत है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 08:25 AM (IST)
Hero Image
आधार नंबर से खाली हो सकता है बैंक अकाउंट?

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आजकल कई तरह के फ्रॉड हो रहे हैं। आधार नंबर से जुड़े कई तरह के फ्रॉड हो रहे हैं। आधार कार्ड का बैंक से लिंक होने के बाद हमारी बैंक की जानकारी आसानी से आधार नंबर के जरिये मिल सकती है। ऐसे में कई लोगों का सवाल होता है कि क्या आधार नंबर से लिंक्ड ऐप्स या फिर बैंक अकाउंट को हैक किया जा सकता है।

कई एक्सपर्ट मानते हैं कि आधार नंबर के जरिये बैंक अकाउंट से पैसे नहीं निकल सकते हैं। अगर आप किसी को अपना ओटीपी शेयर करते हैं तब ही आपका अकाउंट हैक हो सकता है। इस वजह से कहा जाता है कि आपको कभी भी अनजान व्यक्ति को ओटीपी शेयर नहीं करना चाहिए।

आधार नंबर के जरिये अकाउंट हैक हो सकता है?

आधार नंबर के जरिये कभी भी आपका बैंक अकाउंट हैक नहीं हो सकता है। इसकी वजह यह है कि अगर आप आधार नंबर की मदद से बैंकिंग सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बायोमैट्रिक, फेस आईडी या आईरिस स्कैन का इस्तेमाल करना होगा। आपको याद होगा कि आधार कार्ड बनवाते समय आपने इस तरह की जानकारी दी होगी।

ये भी पढें - Aadhaar Update: आधार में निशुल्क करवाएं अपना नाम और एड्रेस अपडेट, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

कई मीडिया रिपोर्ट्स मानते हैं कि कई साइबर अपराधी आपके प्रॉपर्टी रजिस्ट्री डाक्यूमेंट्स से आपके फिंगर प्रिंट लेकर इसका इस्तेमाल आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम (AEPS) के जरिये बैंक अकाउंट से पैसे निकालते हैं।

फ्रॉड हो जाए तो क्या करेंट

अगर आपके साथ कभी भी इस तरह का कोई भी फ्रॉड हो जाता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आपने जल्दी से शिकायत कर दी तो फ्रॉड में हुए पैसे आपको वापस मिल जाएंगे। अगर आपके साथ इस तरह का फ्रॉड हो जाता है तो आपको सबसे पहले साइबर सेल को शिकायत करनी चाहिए। ऐसे में साइबर सेल जांच शुरू कर देगी।

इसके बाद वह यह देखेंगे कि आपके अकाउंट से किस अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं। जिस भी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होते हैं उस अकाउंट को फ्रीज कर दिया जाता है। इस से कोई भी उस अकाउंट से किसी भी तरह का कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर पाता है। इस तरह आपके पैसे वापस मिल सकते हैं।