Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adhaar Card Helpline: आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए एक्ट्रा चार्ज मांग रहे हैं कर्मचारी, यहां करें शिकायत; तुरंत होगा एक्शन

यदि आप अपने आधार कार्ड के डिटेल को अपडेट (Adhaar Update) करना चाहते हैं तो आधार केंद्र के कर्मचारी अक्सर काम को जल्दी पूरा करने के लिए एक निश्चित शुल्क से अधिक पैसे लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपसे ज्यादा पैसे मांगे जाएं तो आप क्या कर सकते हैं। जानिए कहां कर सकते हैं शिकायत ( Adhaar Complaint)। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 14 Nov 2023 09:30 AM (IST)
Hero Image
वयस्कों को बायोमेट्रीक अपडेट करवाने के लिए देना होता है 100 रुपये का शुल्क।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आजकल आधार कार्ड पासपोर्ट जितना जरूरी दस्तावेज बन गया है। ट्रेन में टीटीई अपने पहचान दिखाने, सिम कार्ड लेने या गैस सिलेंडर के नंबर लगवाने तक आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। सरकार ने साल 2010 में आधार कार्ड को लॉन्च किया था जो प्रत्येक व्यक्ति का पहचान पत्र है।

ऐसे में इतने जरूरी दस्तावेज में आपके द्वारा दी गई जानकारी सही और अपडेटेड होना बहुत जरूरी है। देश में ज्यादातर लोगों की फोटो, मोबाइल नंबर और पता गलत या फिर पुराना हो गया है जिसे आप आसानी से आधार केंद्र पर जाकर ठीक करवा सकते हैं हालांकि उसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होता है।

ये भी पढ़ें: Aadhaar Card Lost: क्या खो गया है आपका आधार कार्ड? इस तरह आसानी से करें घर बैठे अप्लाई, जानिए पूरा प्रोसेस

आधार केंद्र वाले मांगते हैं ज्यादा पैसा

कई बार जब आप आधार कार्ड में कुछ अपडेट करवाना चाहते हैं तो आधार केंद्र पर मौजूद कर्मचारी आपसे जल्द काम करवाने के नाम पर निर्धारित शुल्क से अतिरिक्त पैसा मांगते हैं। ऐसे में आज हम आपको बतातें है कि अगर आपसे ज्यादा पैसा मांगा जाता है तो आप क्या कर सकते हैं, लेकिन उससे पहले यह जानना भी जरूरी है कि आधार केंद्र पर कौन-कौन से काम होते हैं और किस काम के लिए कितना शुल्क निर्धारित है।

कब जाएं आधार सेवा केंद्र?

अगर आपको अपने आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि ठीक करवाना हो, या फिर अपना नया और अपडेटेड फोटो लगवाना हो या अपना फोन नंबर बदलवाना हो, इन कामों के लिए आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र जा सकते हैं।

इन कामों के लिए नहीं लगता कोई चार्ज

  • आधार एनरोलमेंट के लिए आपको एक रुपया भी नहीं देना है। यह सुविधा मुफ्त है।
  • बच्चे के आधार कार्ड पर बायोमेट्रिक अपडेट करवाना भी मुफ्त है। आधार सेवा केंद्र का कर्मचारी आपसे इस काम के लिए पैसे नहीं ले सकता।

ये भी पढ़ें: UIDAI चार प्रकार का जारी करता है Aadhaar Card, जानिए इनमें कितना है अंतर

इन काम के लिए लगाया जाता है चार्ज

  • अगर आप वयस्क हैं तो आपको अपने बायोमेट्रिक को अपडेट करवाने के लिए 100 रुपये का चार्ज देना होगा।
  • आपको अपने आधार कार्ड पर नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर को बदलवाने के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होगा।

एक्ट्रा चार्ज मांगने पर यहां करें शिकायत

ज्यादा पैसे मांगने पर आप तुरंत 1947 नंबर पर कॉल कर के आधार सेवा केंद्र के कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा आप आधार के ऑफिशियल लिंक myaadhaar.uidai.gov.in/file-complaint पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं।