Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ADIA, रिलायंस रिटेल में करेगी 4,966.80 करोड़ रुपये का निवेश, 8.391 लाख करोड़ के वैल्यूएशन पर हुई डील

Reliance Retail एडीआईए को रिलायंस रिटेल में 4966.80 करोड़ रुपये निवेश के बदले कंपनी का 0.59 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहयोगी कंपनी है। अबू धाबी इन्वेस्टमेंट ऑथोरिटी की ओर से आआरवीएल में 8.381 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इससे पहले कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने एक प्रतिशत की हिस्सेदारी के लिए 8278 करोड़ रुपये का निवेश रिलायंस रिटेल में किया है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 12:38 PM (IST)
Hero Image
ADIA, रिलायंस रिटेल में करेगी 4,966.80 करोड़ रुपये का निवेश,

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अबू धाबी इन्वेस्टमेंट ऑथोरिटी (Abu Dhabi Investment Authority (ADIA)) अपनी सहायक कंपनी के जरिए रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 4,966.80 करोड़ रुपये निवेश करेंगी।

बता दें, रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहयोगी कंपनी है। अबू धाबी इन्वेस्टमेंट ऑथोरिटी की ओर से आआरवीएल में 8.381 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इस इक्विटी वैल्यू के हिसाब से आरआरवीएल देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी है।

ADIA ने रिलायंस में खरीदा 0.59 प्रतिशत हिस्सा

एडीआईए को रिलायंस रिटेल में निवेश के बदले कंपनी का 0.59 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा। इस मौके पर रिलायंस रिटेल की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ईशा मुकेश अबांनी ने कहा कि हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिडेट में एक निवेशक के रूप में एडीआईए के निवेश से काफी खुश हैं। एडीएआई का आरआरवीएल में निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था और रिलायंस रिटेल में उनके विश्वास को दिखाता है।

ये भी पढ़ें- भारत के श्रीनिवासन स्वामी और रमेश नारायण को IAA ने दिया नॉर्थ स्टार मेडल, विशेष योगदान के लिए मिला सम्मान

QIA ने किया निवेश

इससे पहले कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने एक प्रतिशत की हिस्सेदारी के लिए 8,278 करोड़ रुपये का निवेश रिलायंस रिटेल में किया है।

रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (क्यूआईए) द्वारा 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर 8,278 करोड़ रुपये (एक बिलियन अमेरिकी डॉलर) का निवेश करके लगभग 1 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का जिक्र करते हुए, मुकेश अंबानी ने रिलायंस एजीएम में कहा था कि कंपनी का मूल्यांकन तीन साल से भी कम समय में दोगुना हो गया है।

रिलायंस रिटेल में एडीआईए, क्यूआईए के अलावा सिल्वर लेक, केकेआर, मुबाडाला, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, जीआईसी, टीपीजी, जनरल अटलांटिक और सऊदी अरब की ओर से भी निवेश किया गया है।