Move to Jagran APP

Kanye West की यहूदी विरोधी टिप्पणी पर सख्त हुआ Adidas, रैपर के साथ खत्म की साझेदारी

ये नाम से प्रसिद्ध रैपर कान्ये वेस्ट पर सख्ती बरतते हुए एडिडास ने सख्त कदम उठाते हुए अपनी पार्टनरशिप को रद कर दिया है। हाल के दिनों में अपने बेतुके बयानों के लिए चर्चित रहे वेस्ट के लिए यह एक बड़ा झटका है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 09:56 PM (IST)
Hero Image
Adidas ends partnership with Kanye West over anti-Semitic remarks
लंदन, एजेंसी। एडिडास (Adidas) ने यहूदी विरोधी टिप्पणी पर सख्त रुख अपनाते हुए रैपर कान्ये वेस्ट (Kanye West) के साथ अपनी साझेदारी को समाप्त कर दिया है। कान्ये वेस्ट की आक्रामक यहूदी विरोधी टिप्पणियों के कारण एडिडास ने यह फैसला किया है। जर्मन स्पोर्ट्सवियर कंपनी ने कहा कि वेस्ट का बयान काफी बेतुका है।

कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि एडिडास, यहूदी-विरोधी और किसी भी तरह के अभद्र भाषा को बर्दाश्त नहीं करता है। कंपनी ने आगे कहा कि कान्ये वेस्ट की टिप्पणियां और उनके काम अस्वीकार्य, घृणित और खतरनाक हैं और वे कंपनी के विविधता, पारस्परिक सम्मान और निष्पक्षता के मूल्यों का उल्लंघन करते हैं।

नई मुश्किल में कान्ये वेस्ट

सोशल मीडिया पर मशहूर हस्तियों के साथ अन्य लोगों ने एडिडास से कान्ये वेस्ट के साथ व्यावसायिक रिश्ते तोड़ने की मांग की थी। लंबे समय से कान्ये वेस्ट पर एडिडास के साथ संबंध तोड़ने का दबाव था। इसने महीने की शुरुआत में कंपनी ने कहा था कि वह रैपर के साथ अपने स्नीकर सौदे की समीक्षा कर रही है।

वेस्ट ने हाल ही में सुझाव दिया कि दासता एक 'विकल्प' है। अन्य टिप्पणियों के बीच उन्होंने COVID-19 वैक्सीन लेने को 'जानवर होने की निशानी' कहा था।

सख्त हुआ एडिडास

एडिडास ने मंगलवार को कहा कि उसने इस डील की पूरी तरह से समीक्षा की है और येजी उत्पादों की अपनी लाइन का प्रोडक्शन तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। साथ ही कान्ये वेस्ट और उनकी कंपनियों को भुगतान बंद कर दिया है। स्पोर्ट्सवियर कंपनी ने कहा कि इस फैसले से एडिडास की शुद्ध आय में 250 मिलियन यूरो (246 मिलियन डॉलर) की कमी होने की आशंका है।

विवादों का गहराता साया

'ये' के नाम से मशहूर कान्ये वेस्ट ने हाल में ही एक के बाद एक कई बयान दिए हैं जिनके बाद विवाद बढ़ गया है। कुछ दिनों पहले एडिडास ने कान्ये वेस्ट के साथ अपनी साझेदारी की समीक्षा तब शुरू की थी, जब अमेरिकी रैप स्टार ने पेरिस फैशन वीक में 'व्हाइट लाइव्स मैटर' टी-शर्ट पहनकर हंगामा किया था। यह पूछे जाने पर कि उन्होंने क्यों किया, फॉक्स न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कान्ये वेस्ट ने कहा कि 'मैं कुछ चीजें भावना से करता हूं, जो मुझे पसंद है। मुझे यह सही लगता है।'

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रैपर ने हाल के महीनों में कुछ कॉर्पोरेट गठजोड़ को समाप्त कर और अन्य हस्तियों के खिलाफ सार्वजनिक रूप से बयान देकर कई विवादों को जन्म दिया है। वेस्ट के सोशल मीडिया अकाउंट, उनके ट्विटर और इंस्टाग्राम सहित अधिकतर प्लेटफॉर्म प्रतिबंधित कर दिए गए थे और उनकी कुछ पोस्ट को भी हटा दिया गया था।

ये भी पढ़ें-

Rishi Sunak और Akshata Murthi के पास किंग चा‌र्ल्स से भी दोगुनी संपत्ति, 2022 में अक्षता को 126.6 करोड़ की आय

मार्क जुकरबर्ग की कंपनी Meta का बयान, फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप के लिए भारत सबसे महत्वपूर्ण देश