Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukesh Ambani के बाद Akash, Isha और Anant भी नहीं लेंगे RIL से सैलरी, कंपनी की बोर्ड बैठक में हुआ फैसला

RIL की बोर्ड बैठक के दौरान हुए फैसले में कहा गया है कि आकाश ईशा और अनंत को वेतन नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा मुकेश अंबानी ने खुद 2020-21 वित्तीय वर्ष के बाद से कंपनी से वेतन नहीं लिया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 26 Sep 2023 05:46 PM (IST)
Hero Image
Mukesh Ambani के बाद आकाश, ईशा और अनंत भी RIL से सैलरी नहीं लेंगे।

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। Reliance Industries Ltd ने कंपनी के बोर्ड में मुकेश अंबानी के तीन बच्चों की नियुक्ति के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मांगी है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, RIL के एक प्रस्ताव के अनुसार, आकाश, ईशा और अनंत को केवल बोर्ड और समिति की बैठकों में भाग लेने के लिए फीस मिलेगी। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

अंबानी के तीनों बच्चों को नहीं मिलेगी सैलरी

RIL की बोर्ड बैठक के दौरान हुए फैसले में कहा गया है कि आकाश, ईशा और अनंत को वेतन नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा मुकेश अंबानी ने खुद 2020-21 वित्तीय वर्ष के बाद से कंपनी से वेतन नहीं लिया है। इसके विपरीत, उनके चचेरे भाई निखिल और हितल सहित अन्य कार्यकारी निदेशकों को वेतन, अनुलाभ, भत्ते और कमीशन का एक संयोजन मिलता है। अंबानी के बच्चों को उनकी पत्नी नीता की तरह है पैसे मिलेंगे, जो 2014 में कंपनी के बोर्ड में शामिल हुई हैं।

यह भी पढ़ें- Financial Planning Tips For Women: घर खर्च के साथ आप भी कर सकती हैं अच्छी खासी बचत, फॉलो करें ये आसान टिप्स

नीता अंबानी ने ली इतनी फीस

कंपनी की नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया है, नीता ने 2022-23 वित्तीय वर्ष के दौरान 6 लाख रुपये की सिटिंग फीस और 2 करोड़ रुपये का कमीशन अर्जित किया है। कंपनी की वार्षिक शेयरधारकों की बैठक के दौरान हाल ही में एक घोषणा में, मुकेश अंबानी ने अपने तीन बच्चों को रिलायंस बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स (बीओडी) में शामिल करने की पुष्टि की।

उन्होंने अगली पीढ़ी के लीडर्स को सलाह देने और सशक्त बनाने पर प्राथमिक ध्यान देने के साथ अगले पांच वर्षों तक कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ बने रहने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराई है।

शेयर धारकों से मांगी अनुमति

रिलायंस ने बोर्ड निदेशक के रूप में आकाश, ईशा और अनंत की नियुक्ति के लिए शेयरधारकों की मंजूरी लेने के लिए एक डाक मतपत्र शुरू किया है। शेयरधारकों को भेजे गए नोटिस के अनुसार, उनके पारिश्रमिक में बोर्ड और समिति की बैठकों में भाग लेने के लिए शुल्क, बैठकों में भाग लेने के लिए व्यय प्रतिपूर्ति और लाभ से संबंधित कमीशन शामिल होंगे।

मुकेश अंबानी ने शुरुआत में 2022 में समूह के लिए उत्तराधिकार योजना की शुरुआत की है, जिसमें उनके तीन बच्चों में से प्रत्येक ने कंपनी के भीतर विभिन्न प्रभागों का प्रभार संभाला है।

एजेंसी इनपुट के साथ