Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air India Express को कुछ उड़ानें करनी पड़ीं रद्द, जानिए क्या रही वजह

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बुधवार को कुछ उड़ानें रद्द कर दीं क्योंकि एयरलाइन क्रू रोस्टरिंग प्रणाली की समस्या से जूझ रही है। केबिन क्रू के एक वर्ग के बीमार होने की सूचना के कारण एयरलाइन में व्यवधान देखने के एक सप्ताह बाद आया है। 9 मई को हड़ताल खत्म कर दी गई और हड़ताल पर गए चालक दल के सदस्य 11 मई तक वापस ड्यूटी पर लौट आए हैं।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 15 May 2024 08:46 PM (IST)
Hero Image
Air India Express को कुछ उड़ाने रद्द करनी पड़ी हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बुधवार को कुछ उड़ानें रद्द कर दीं, क्योंकि एयरलाइन क्रू रोस्टरिंग प्रणाली की समस्या से जूझ रही है। टाटा समूह के स्वामित्व वाली ये एविएशन कंपनी आम तौर पर प्रतिदिन लगभग 380 उड़ानें संचालित करती है।

वजह क्या थी? 

सूत्रों ने कहा, चूंकि सिस्टम में कुछ समस्याएं हैं, इसलिए इसका असर केबिन क्रू और पायलटों के शेड्यूल पर पड़ रहा है। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली हवाईअड्डे पर सुबह 1.50 बजे से रात 8 बजे के बीच की अवधि के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की सात उड़ानें - चार प्रस्थान और तीन आगमन - बुधवार को रद्द कर दी गई हैं।

यह भी पढ़ें- IPL में करोड़ों रुपये खर्च कर खरीदे जाते हैं खिलाड़ी, जानिए खरीदने वाली टीम कैसे करती है कमाई

साथ ही सूत्रों ने बताया कि कुछ अन्य हवाईअड्डों पर भी उड़ानें रद्द की गईं। हालांकि, उड़ान रद्द होने की कुल संख्या का तुरंत पता नहीं लगाया जा सका है। हालांकि, एयर इंडिया एक्सप्रेस की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई।

हाल ही में खत्म हुई है हड़ताल 

नवीनतम घटनाक्रम एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में केबिन क्रू के एक वर्ग के बीमार होने की सूचना के कारण एयरलाइन में व्यवधान देखने के एक सप्ताह बाद आया है। 9 मई को हड़ताल खत्म कर दी गई और हड़ताल पर गए चालक दल के सदस्य 11 मई तक वापस ड्यूटी पर लौट आए। मामले से जुड़े एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा था कि एयरलाइन ने लगभग 345 उड़ानें संचालित कीं और कोई भी उड़ान रद्द नहीं की गई।

8 मई को हड़ताल वापस ले ली गई और राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य श्रम आयुक्त द्वारा बुलाई गई एक सुलह बैठक के बाद वाहक ने 25 केबिन क्रू को जारी किए गए समाप्ति पत्र भी वापस ले लिए। बैठक में एयरलाइन और एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ (AIXEU) के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

यह भी पढ़ें- नौ वर्षों में 7000 हुई देश में कृषि स्टार्टअप्स की संख्या, कृषि बजट आवंटन भी 300 प्रतिशत बढ़ा