Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air India के महाराजा से लेकर अमूल गर्ल तक ऐसे 10 Mascot, जिन्होंने ग्राहकों के दिल में बनाई खास जगह

Amul से लेकर Nirma तक और कई भारतीय एवं विदेशी कंपनियों की ओर से अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए Mascot का उपयोग जाता है। आज हम अपने लेख में 10 कंपनियों के मैस्कॉट और उससे जुड़ी कहानियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Tue, 08 Nov 2022 06:38 PM (IST)
Hero Image
Air India, MDH, Amul, Nirma, Vodafone and Parle G Mascot Story

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। किसी भी कंपनी की ओर से अपने ब्रांड से लोगों को जोड़ने के लिए अलग- अलग तरकीबों पर अपनाया जाता है। इतिहास को देखा जाए तो मैस्कॉट के जरिए लोगों को ब्रांड से जोड़े का तरीका काफी सफल रहा है। इससे लोगों के मन में ब्रांड की एक खास छवि पैदा होती है।

आज हम अपने इस लेख में देश-विदेश के ऐसे 10 ब्रांड के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने लोगों के मन एक खास स्थान बनाया है और लोगों के साथ एक जुड़ाव कायम किया है।

अमूल गर्ल 

अमूल ब्रांड को घर-घर तक पहुंचाने में 'अमूल गर्ल' की एक बड़ी भूमिका है। 70 के दशक में इसे पहली बार अमूल के विज्ञापनों में जगह दी गई थी। अमूल आज देश की अग्रणी एफएमसीजी कंपनी है।

पार्ले जी गर्ल

पार्ले जी भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला बिस्कुट ब्रांड है। गांव से लेकर शहरों तक शायद ही देश का ऐसा कोना होगा, जहां पार्ले जी न मिलता है। कोरोना काल में इस बिस्कुट की मांग में काफी बढ़त देखी गई थी। इस ब्रांड को बनाने और लोगों के साथ जोड़ने में 'पार्ले जी गर्ल' अहम भूमिका है। इसे लेकर काफी विवाद भी हो चुका है। दावा किया जाता रहा था कि ये फोटो नीरू देशपांडे की है और इसे उनके पिताजी के द्वारा क्लिक किया गया था, जब वह केवल चार साल की थीं।

इस पर पार्ले के प्रोडक्ट मैनेजर मयंक शाह ने बताया था कि ये केवल एक बच्चे चित्रण है और इसे 60 के दशक में एवेरेस्ट क्रिएटिव के आर्टिस्ट मगनलाल ने बनाया था।

निरमा गर्ल 

हम लोग बचपन से ही निरमा के डिटर्जेंट और साबुन के विज्ञापन देखते रहे हैं, लेकिन काफी सारे लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि विज्ञापन में आने वाली लड़की कौन है। बता दें, ये लड़की कोई और नहीं बल्कि निरमा ग्रुप के मालिक करसनभाई पटेल की बेटी निरुपमा की है, जिसका एक्सीडेंट में देहांत हो गया था। पटेल ने अपनी बेटी को श्रद्धांजलि देने के लिए अपनी बेटी की फोटो को निरमा डिटर्जेंट और साबुन छापना शुरू किया था।

एशियन पेंट का 'गट्टू'

भारत की सबसे बड़ी पेंट कंपनी एशियन पेंट से लोगों को जोड़ने में मैस्कॉट 'गट्टू' की बड़ी भूमिका रही है। इसे स्वर्गीय आरके लक्ष्मण की ओर से बनाया गया था।

एयर इंडिया का 'महाराजा'

एयर इंडिया के रॉयल अनुभव को दर्शाने के लिए कंपनी के मैस्कॉट 'महाराजा' को लॉन्च किया गया था। इसे कमर्शियल डायरेक्टर एसके कूका उर्फ बॉबी और उमेश राव ने आर्टिस्ट जे वाल्टेर थॉम्पसन लिमिटेड के एक आर्टिस्ट के साथ मिलकर बनाया था।

वोडाफोन का 'जूजू'

टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन की ओर से मैस्कॉट 'जूजू' को हच के खरीदने के बाद लॉन्च किया गया था। 2009 के आईपीएल में इसने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

एमडीएच मसाले

एमडीएच मसाले के विज्ञापन को आपने टीवी पर कभी न कभी जरूर देखा होगा। कंपनी जब से विज्ञापन देना शुरू किया था, तब लेकर स्वर्गीय धर्मपाल गुलाटी लंबे समय तक विज्ञापन में आए थे। उन्हें मसलों के किंग के नाम से भी जाना जाता था।

केएफसी कर्नल सैंडर्स

केएफसी आज दुनिया में जानीमानी फूड चेन कंपनी है। इसकी स्थापना कर्नल हारलैंड सैंडर्स की ओर से की गई थी। 1952 में कंपनी का लोगो बनाते समय कर्नल सैंडर्स की तस्वीर को पहली बार उपयोग किया गया था, जो आगे चलकर कंपनी की पहचान बन गया।

मर्फी रेडियो का मर्फी बेबी

70 से 80 के दशक में देश के घर- घर में मर्फी रेडियो था, इसको लोगों तक पहुंचाने में मर्फी बेबी की भी काफी अहम भूमिका थी। ये मर्फी बेबी काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर है, जिस समय ये एड शूट हुआ, तब उनकी उम्र करीब 3 साल थी। बता दें, इससे पहले असली मर्फी बेबी एक लकड़ी थी, जिसकी मृत्यु हो गई थी।

क्वेकर ओट्स

क्वेकर ओट्स के पैकेट पर आने वाला 'क्वेकर मैन' कोई व्यक्ति था, बल्कि कंपनी की ओर से विज्ञापन के लिए तैयार किया गया एक चित्रण था, जोकि कंपनी के वैल्यू को दिखाता हो।

ये भी पढ़ें-

DCX IPO Allotment Status: लिस्टिंग से पहले उछला GMP, आनलाइन चेक करें अलाटमेंट स्टेटस

SBI की बैंकों को चेतावनी, क्रेडिट और लिक्विडटी अनुपात पर ध्यान देना जरूरी