Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air India चुनिंदा घरेलू मार्गों पर प्रीमियम इकॉनमी क्लास की करेगी शुरुआत, जुलाई से शुरू होगी सर्विस

एयर इंडिया एयरलाइन ने अपने यात्रियों के लिए एक नया एलान किया है। एयरलाइन अपने यात्रियों के लिए कुछ डॉमेस्टिक रूट पर प्रीमियम इकोनॉमी क्लास की सुविधा शुरू करने जा रही है। एयर इंडिया की ओर से इस सुविधा को जुलाई 2024 से शुरू किया जाएगा। अभी तक विस्तारा अकेली ऐसी इंडियन एयरलाइन है जो अपने यात्रियों को घरेलू उड़ानों के साथ प्रीमियम इकोनॉमी सर्विस उपलब्ध करवाती है।

By Agency Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 19 Jun 2024 04:55 PM (IST)
Hero Image
Air India कुछ घरेलू मार्गों पर प्रीमियम इकॉनमी क्लास की करने जा रही शुरुआत (इमेज- फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। एयर इंडिया अपने यात्रियों  के लिए कुछ डॉमेस्टिक रूट पर प्रीमियम इकोनॉमी क्लास की सुविधा शुरू करने जा रहा है।

एयर इंडिया की ओर से इस सुविधा को जुलाई 2024 से शुरू किया जाएगा। अभी तक विस्तारा अकेली ऐसी इंडियन एयरलाइन है जो अपने यात्रियों को घरेलू उड़ानों के साथ प्रीमियम इकोनॉमी सर्विस उपलब्ध करवाती है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी द्वारा लिया जा रहा फैसला यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए लिया जा रहा है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विल्सन ने दी जानकारी

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एयर इंडिया के नैरो-बॉडी फ्लीट में थ्री- क्लास के केबिन और आंतरिक मरम्मत की शुरुआत उड़ान के अनुभव को बेहतर बनाने में खास है।

उन्होंने कहा कि नैरो-बॉडी फ्लीट जो कि डॉमेस्टिक और शॉर्ट-हॉल इंटरनेशनल नेटवर्क पर ऑपरेट होते हैं वाइड-बॉडी एक्सपीरियंस को पूरा करता है।

यह सुविधा अब A350 फ्लीट और नए B777s के अलावा सभी दूसरे वाइड-बॉडी प्लेन के लिए मौजूद होगी। क्योंकि इन्हें अगले दो साल में फिर से फिट किया जाएगा।

इन रूट की उड़ानों के लिए शुरू होगी सर्विस

एयर इंडिया के A320neo विमान अब घरेलू और कम दूरी के अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर एक नया बिजनेस, एक बिल्कुल नया प्रीमियम इकॉनमी और एक नया इकॉनमी केबिन अनुभव प्रदान करेंगे।

एयरलाइन फिलहाल दिल्ली चंडीगढ़-दिल्ली और दिल्ली बेंगलुरु-दिल्ली रूट पर प्रीमियम इकॉनमी सीटें उपलब्ध कराएगी।

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने कहा कि कंपनी ने थ्री-क्लास कॉन्फिगरेशन में दो नए A320neo विमानों को तैयार कर लिया है।

इसमें बिजनेस क्लास में 8 सीट, प्रीमियम इकोनॉमी क्लास में एक्स्ट्रा लेगरूम के साथ 24 सीट और इकोनॉमी क्लास में 132 सीट हैं।

क्या है एयरलाइन की आगे की योजना

एयर इंडिया ने अगले साल तक अपने पूरे फुल-सर्विस नैरो-बॉडी फ्लीट में थ्री-क्लास कॉन्फिगरेशन शुरू करने की योजना बनाई है।

मौजूदा विमानों को अब धीरे-धीरे रिफिट के लिए शामिल किया जा रहा है, जबकि फ्लीट में शामिल होने वाले नए विमानों को नए एयर इंडिया अनुभव के साथ डिलीवर किया जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में विल्सन ने कहा था कि एयर इंडिया 100 से अधिक विमानों का नया बनाएगी, जिनमें 40 वाइड-बॉडी विमान शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली से दुबई जानेवाली फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, IGI एयरपोर्ट को ईमेल मिलने से मचा हड़कंप

नए बिजनेस केबिन में 40 इंच की एर्गोनोमिक सीटें

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, नए बिजनेस केबिन में 40 इंच की एर्गोनोमिक सीटें हैं। इनमें 7 इंच की गहरी रिक्लाइन, एक एडजस्टेबल आर्मरेस्ट, फुटरेस्ट और बैकरेस्ट, एक ट्रे टेबल है जिसे एक बटन दबाने पर खोला जा सकता है। इसमें एक पीईडी होल्डर शामिल है और कई चार्जिंग पोर्ट है।

जबकि नई प्रीमियम इकोनॉमी क्लास में चार-तरफा हेडरेस्ट के साथ बड़ी सीटें, 4 इंच की रिक्लाइन के साथ 32 इंच की चौड़ी सीट पिच और पीईडी होल्डर और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसी अन्य सुविधाएं हैं।