Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका ने लगाया Air India पर जुर्माना, ग्राहकों को वापस करना होगा 985 करोड़, ये है पूरा मामला

Air India अमेरिका ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट के द्वारा एयर इंडिया को विमानों के रद होने और शेड्यूल में बदलाव के कारण यात्रियों को 121.5 मिलियन डॉलर का रिफंड वापस करने को कहा है। ऐसा ही आदेश अन्य पांच विमान कंपनियों को भी दिया गया है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Tue, 15 Nov 2022 12:48 PM (IST)
Hero Image
US orders Air India to pay USD 121.5 million as passenger refunds (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अमेरिका ने टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया को 121.5 मिलियन डॉलर (लगभग 985 करोड़ रुपये) का रिफंड करने को कहा है। एयर इंडिया को ये रिफंड विमानों के रद होने (विशेषकर कोरोना महामारी के दौरान), शेड्यूल में बदलाव के कारण यात्रियों को लौटाना है। इसके साथ ही रिफंड लौटने में देरी के कारण एयरलाइन पर 1.4 मिलियन डॉलर (लगभग 11 करोड़ रुपये) की पेनल्टी भी लगाई गई है।

यूएस के ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने सोमवार को करीब छह विमान कंपनियों को कुल 600 मिलियन डॉलर ग्राहकों को लौटाने को कहा था, जिसमें एयर इंडिया का भी नाम शामिल था।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि एयर इंडिया का 'रिफंड ऑन रिक्वेस्ट' यूएस ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट की नीति के विपरीत है। अगर उड़ान के शेड्यूल में कोई बदलाव या फिर उड़ान को रद किया जाता है, तो कानूनी तौर पर विमान कंपनी को रिफंड करना होता है।

एयर इंडिया पर क्यों लगा जुर्माना?

जांच के मुताबिक, यूएस ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट में रिफंड के लिए दायर की गई 1900 आवेदनों में से आधे से अधिक लोगों को पैसा वापस करने के लिए एयर इंडिया ने 100 दिन से अधिक का समय ले लिया था। इसके साथ ही कंपनी सभी आवेदनों को रिफंड वापस करने का सही समय भी नहीं बता रही थी।

इन विमान कंपनियों पर भी लगाया जुर्माना

यूएस ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने एयर इंडिया के साथ फ्रंटियर एयरलाइन को 222 मिलियन डॉलर का रिफंड और 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना भरने को कहा है। वहीं, टीएपी पुर्तगाल पर (126.5 मिलियन डॉलर का रिफंड और 1.1 मिलियन डॉलर का जुर्माना), एवियांका (76.8 मिलियन डॉलर रिफंड और 750,000 डॉलर जुर्माना), ईआई एआई (61.9 मिलियन डॉलर रिफंड और 9,00,000 डॉलर जुर्माना) और एयरो मैक्सिको (13.6 मिलियन डॉलर रिफंड और 90,000 डॉलर जुर्माना) लगाया है।

ये भी पढ़ें-

Elon Musk के दावे को गलत बताना ट्विटर के कर्मचारी को पड़ा भारी, ट्वीट कर नौकरी से निकाला

FD Rate Hike: एफडी पर तगड़ा ब्याज दे रहा है ये सरकारी बैंक, केवल इतने दिन में होगी बंपर कमाई