Move to Jagran APP

Air India-Vistara Merger: मर्जर के बाद बदल जाएगा विस्तारा का फ्लाइट कोड, एयर इंडिया ने दी पूरी जानकारी

Air India-Vistara Merger टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली कंपनी एयर इंडिया (Air India) और सिंगापुर एयरलाइन विस्तारा (Vistara) का मर्जर होने वाला है। इस मर्जर के बाद क्या सभी चीजों में बदलाव होगा या नहीं। ऐसे कई सवाल आ रहे हैं। इन सभी सवालों का जवाब एयर इंडिया ने दे दिया है। इस आर्टिकल में जानते हैं कि मर्जर के बाद क्या बदलाव होगा और क्या नहीं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 18 Oct 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
Air India-Vistara Merger: मर्जर के बाद किस चीज में होगा बदलाव

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Air India-Vistara Merger: एयरलाइन सेक्टर का सबसे बड़ा मर्जर होने वाला है। टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली कंपनी एयर इंडिया (Air India) और सिंगापुर एयरलाइन विस्तारा (Vistara) का ज्लद ही मर्जर हो जाएगा। इस मर्जर के बाद भी यात्रियों को सभी सुविधाएं सुचारू रूप से मिलेगी, यानी पैसेंजर्स को मिलने वाली सर्विस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

एयर इंडिया और विस्तारा के मर्जर के बाद किन चीजों में बदलाव होगा। इसकी जानकारी एयर इंडिया ने दी। एयर इंडिया ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करके पैसेंजर्स को सभी जानकारी दी।

— Air India (@airindia) October 18, 2024

मर्जर के बाद बदल जाएगा फ्लाइट कोड

एयर इंडिया के एक्स पोस्ट के अनुसार मर्जर के बाद विस्तारा के फ्लाइट कोड में बदलाव होगा। अब विस्तारा के फ्लाइट कोड की शुरुआत एयर इंडिया कोड (Air India Flight Code) के स्पेशल 4 डिजिट से होगी। इस 4 डिजिट की शुरुआती डिजिट ‘2’होगा।

एयर इंडिया ने उदाहरण देते हुए कहा कि वर्तमान में विस्तारा का कोड ‘यूके 955’ है तो वह मर्जर के एआई 2955 बन जाएगा। कोड के बदल जाने के बाद पैसेंजर आसानी से बुकिंग करते समय फ्लाइट की पहचान कर पाएंगे।

इसके अलावा एयर इंडिया ने अपने बयान में कहा कि मर्जर के बाद क्लब विस्तारा (Club Vistara) के मेंबर्स को एयर इंडिया के ‘फ्लाइंग रिटर्न्स’ (Flying Returns) प्रोग्राम में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। वहीं, विस्तारा के ‘फ्लाइंग रिटर्न्स’ भी नए अवतार ‘महाराजा क्लब’ में बदल जाएगा।

नहीं बदलेगी टाइमिंग

कई पैसेंजर्स को लगता था कि मर्जर के बाद फ्लाइट की टाइमिंग में भी बदलाव होगा। फ्लाइट की टाइमिंग को लेकर एयर इंडिया ने साफ कर दिया है कि ऑपरेशन रूट और टाइम टेबल में कोई बदलाव नहीं होगा। इसके अलावा फ्लाइट एक्सपीरियंस में भी कोई बदलाव नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Stock Update: आईटी शेयरों पर है निवेशक की नजर, कल दो बड़ी कंपनियों ने जारी किये थे तिमाही नतीजे

एयर इंडिया और विस्तारा मर्जर की तारीख

एयर इंडिया और विस्तारा का मर्जर 12 नवंबर 2024 को हो जाएगा। मर्जर के बाद नई यूनिट में सिंगापुर एयरलाइन्स की 25.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी। बता दें कि यह मर्जर विस्तारा, टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस का ज्वाइंट वेंचर है।

यह भी पढ़ें: Axis Bank के शेयरों में शानदार तेजी, तिमाही नतीजे के बाद 5 फीसदी चढ़ा स्टॉक