Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI के सरकारी कामकाज वाले सभी दफ्तर 30 और 31 मार्च को छुट्टी के दिन भी खुलेंगे, यहां जानें वजह

30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार है और अमूमन बैंक इन दिनों को बंद रहते हैं। लेकिन टैक्सपेयर्स की सहूलियत के लिए रिजर्व बैंक (RBI) के सरकारी कामकाज से जुड़े ऑफिस और एजेंसी बैंकों की सभी नामित शाखाएं 30 और 31 मार्च को भी खुली रहेंगी। इन दोनों दिनों को सरकारी चेकों के निपटान के लिए स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन चलाया जाएगा।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 22 Mar 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार है और अमूमन बैंक इन दिनों को बंद रहते हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक (RBI) के सरकारी कामकाज से जुड़े ऑफिस और एजेंसी बैंकों की सभी नामित शाखाएं (designated branches) मौजूदा वित्त वर्ष के आखिरी दो दिन यानी 30 और 31 मार्च को सामान्य कामकाजी घंटों के मुताबिक खुली रहेंगी।

30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार है और अमूमन बैंक इन दिनों को बंद रहते हैं, लेकिन टैक्सपेयर्स की सहूलियत के लिए यह फैसला लिया गया है। इससे सरकारी खातों की सालाना फाइनेंशियल ईयर अकाउंट क्लोजिंग में आसानी होगी।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में बताया कि इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन 30 मार्च और 31 मार्च को शनिवार और रविवार होने के बाद भी तय समय तक किए जा सकते हैं। NEFT और रियल टाइम पेमेंट RTGS के जरिए 31 मार्च 2024 रात 12 बजे तक किया जा सकता है। सरकारी प्राप्तियों और पेमेंट को को स्मूद बनाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं।

RBI के मुताबिक, सरकारी चेकों के निपटान के लिए 30 और 31 मार्च 2024 को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन चलेगा। जहां तक केंद्र और राज्य सरकारों के आरबीआई को लेनदेन की रिपोर्टिंग का सवाल है, तो 31 मार्च की रिपोर्टिंग खिड़की एक अप्रैल, 2024 को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें : Regional rural bank : क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को मजबूत करने पर सरकार का फोकस, आवंटित किए 6200 करोड़ रुपये