Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alpex Solar IPO: सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी ला रही है आईपीओ, SEBI में जमा किए ड्राफ्ट पेपर

सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी Alpex Solar जल्द शेयर मार्केट में लिस्ट होने वाली है। कंपनी ने SEBI में ड्राफ्ट पेपर जमा किए हैं। कंपनी NSE Emerge में लिस्ट होगी। अल्पेक्स सोलन ने बयान जारी कर बताया कि वह कैपेसिटी एक्सपेंशन प्रोजेक्ट के लिए फंड जुटा रही है। Alpex Solar के आईपीओ का इश्यू साइज 6480000 इक्विटी शेयरों का होगा।

By AgencyEdited By: Subhash GariyaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 04:05 PM (IST)
Hero Image
Alpex Solar के आईपीओ का इश्यू साइज 64,80,000 इक्विटी शेयरों का होगा।

पीटीआई, नई दिल्ली। Alpex Solar ने एलान किया है कि वह Initial Public Offering (IPO) लाने वाली है। कंपनी कैपेसिटी एक्सपेंशन प्रोजेक्ट के लिए फंड जुटाना चाहती है। एपेक्स सोलर ने अपने बयान में बताया कि उन्होंने NSE Emerge में लिस्टिंग के लिए ड्राफ्ट पेपर सब्मिट किए हैं।

कंपनी ने फिलहाल यह जानकारी नहीं दी है कि वह आईपीओ के जरिए कितनी राशि जुटाना चाहती है। अपने बयान में यह जरूर कहा कि वह अपनी शुद्ध आय के 19.55 करोड़ रुपये का उपयोग अपनी क्षमता को 750 मेगावाट तक अपग्रेड और एक्सपेंड करना चाहती है।

इसके साथ ही कंपनी 12.94 करोड़ रुपये की लागत से सोलर मॉड्यूल का एल्यूमिनियम फ्रेम के लिए नई मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट स्थापित करना चाहती है। इसके साथ ही कंपनी को सामान्य कॉर्पोरेट खर्च और वर्किंग कैपिटल रिक्वायरमेंट के लिए 20.49 करोड़ रुपये की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : 31 दिसंबर तक डीमैट अकाउंट में जरूर ऐड कर लें नॉमिनी, बहुत आसान है तरीका; घर बैठे बन जाएगा काम

Alpex Solar इश्यू साइज

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस आईपीओ के इश्यू साइज 10 रुपये प्रति मूल्य वाले 64,80,000 इक्विटी शेयरों का होगा। इसके के लिए कॉरपोरेट कैपिटल वेंचर्स को बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्त किया गया है, जबकि स्काईलाइन फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड इश्यू का रजिस्ट्रार है।

एल्पेक्स सोलर लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्वनी सहगल ने कहा,

बाजार की मांग को पूरा करने के लिए हमें बड़े-साइज के सेल, मल्टी-बस बार्स (MBB) और लेटेस्ट प्रकार के मोनो पर्क, टॉपकॉन और बायफेसियल सेल के लिए हम अपने बिजनेस ऑपरेशन को एक्सपेंड करने के लिए बाजार से फंड जुटाने की प्लानिंग कर रहे हैं। हम अपनी मौजूदा मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट की क्षमता 450 मेगावाट से बढ़ाकर 1.2 गीगावॉट तक करना चाहते हैं।

अश्वनी सहगल ने कहा, कंपनी एल्यूमीनियम फ्रेम के प्रोडक्शन के डेडिकेटेड प्लांट बनाने पर भी विचार कर रही है, जिससे अन्य देशों से फ्रेम के आयात पर हमारी निर्भरता खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : Upcoming IPO: खाते में पैसे रखें तैयार, दिसंबर में आने वाला है इन कंपनियों का आईपीओ

Alpex Solar क्या करती है?

ग्रेटर नोएडा स्थित कंपनी B2B मार्केट में सोलर पैनलों की मैन्यूफैक्चरिंग और डिलीवरी करती है। यह Luminous, Jakson, और Tata Power जैसी बड़ी कंपनियों के लिए कॉन्ट्रेक्ट पर काम करती है।

Alpex Solar ने वित्त वर्ष 2013 में 183.93 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया, जो वित्त वर्ष 2012 में 156.06 करोड़ रुपये था। वहीं बात करें चालू वित्त वर्ष की तो अप्रैल-सितंबर अवधि में कंपनी 207.13 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है।

यह भी पढ़ें : 31 दिसंबर तक डीमैट अकाउंट में जरूर ऐड कर लें नॉमिनी, बहुत आसान है तरीका; घर बैठे बन जाएगा काम