Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका के बाद अब यूरोपीय देश भी चखेंगे 'टेस्ट ऑफ इंडिया', तैयार है Amul का मास्टरप्लान

अमूल ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए अमेरिका में भी अपने प्रोडक्ट बेचने शुरू किये थे। अब अमूल यूरोप में अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए तैयार हो गया है। हाल ही में अमूल ने अमेरिका में अपने प्रोडक्ट को लॉन्च किया था। अब जेयन मेहता ने बताया कि अमेरिका में सफलता हासिल करने के बाद कंपनी पहली यूरोपियन मार्केट में कदम रखने के लिए तैयार है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 06 Oct 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
US के बाद Amul लेने वाली यूरोपियन देशों में एंट्री

पीटीआई, नई दिल्ली। अमूल की लड़की को आप जानते ही होंगे। कुछ महीने पहले अमूल ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए अमेरिका में भी अपने प्रोडक्ट बेचने शुरू किये थे। अब अमूल यूरोप में अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए तैयार हो गया है। अमूल के मैनेंजिंग डायरेक्टर और गुजरात के को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) जेयन मेहता (Jayen Mehta) ने कहा की यूएस में अमूल की सपलता के बाद अब यूरोपियन बाजार में भी अमूल के प्रोडक्ट पहुंचेंगे। यूरोपियन मार्केट में इन प्रोडेक्ट के पहुंच जाने के बाद अमूल अपने नाम एक और सफलता हासिल करेगा।

जेयन मेहता ने आज प्राइवेट बिजनेस मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन भारत करता है। आन वाले कुछ सालों में भारत दुनिया के एक-तिहाई मिल्क प्रोडक्शन करने के लिए तैयार हो जाएगा। उन्होंनें कहा कि डेयरी केवल बिजनेस ही नहीं है वह ग्रामीण क्षेत्रों की लाइफ लाइन भी है।

यूरोपियन मार्केट में रखेगा कदम

हाल ही में अमूल ने अमेरिका में अपने प्रोडक्ट को लॉन्च किया था। अब जेयन मेहता ने बताया कि अमेरिका में सफलता हासिल करने के बाद कंपनी पहली यूरोपियन मार्केट में कदम रखने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: बाजार में आई भारी गिरावट के बाद घट गया टॉप-9 कंपनियों का MCap, Reliance और HDFC Bank को हुआ ज्यादा नुकसान

अमूल प्रोटीन-रिच, ऑर्गेनिक और कैमिकल-फ्री प्रोडक्ट बेचता है। वह अपने कस्टमर के विश्वास को बनाए रखता है। कंपनी अपने इकोसिस्टम को डेवल्प करने के लिए कैपेसिटी के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर को एक्सपेंड कर रहा है।

अमूल के फाउंडर Dr Kurien

80,000 करोड़ रुपये का टर्नओवर

अमूल रोजाना 310 लाख लीटर दूध कलेक्ट करता है। पूरे देश में अमूल के 107 डेयरी प्लांट है। जेयन मेहता ने बताया कि सालाना लगभग 22 बिलियन मिल्क के पैक बेचता है। वहीं, कंपनी का टर्नओवर 80,000 करोड़ रुपये है। भारत के डेयरी और फूड बिजनेस सेक्टर में अमूल काफी फेमस ब्रांड है। अमूल में 36 लाख से ज्यादा किसान काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: EPF के पैसों से होम लोन चुकाना सही या गलत? समझिए पूरा हिसाब