Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आईसक्रीम से कनखजूरा निकलने के मामले में Amul ने भी शुरू की जांच, कस्टमर से वापस मंगवाया प्रोडक्ट

15 जून को एक महिला ने एक्स पर पोस्ट करके फोटो शेयर की जिसमें अमूल आइसक्रीम के डब्बे में मरा हुआ कमखजुरा पाया गया। इस पोस्ट के वायरल होते ही नोएडा के खाद्य सुरक्षा विभाग ने जांच शुरू कर दी है।अब अमूल भी मामले की जांच के लिए ग्राहक से आइसक्रीम टब वापस मंगवा रहा है। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 17 Jun 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
Amul ने आइसक्रीम से कनखजूरा से निकलने के मामले में जांच शुरू की

पीटीआई, नई दिल्ली। 15 जून से सोशल मीडिया पर अमूल की वनिला आइसक्रीम काफी वायरल हो रही है। यह मामला नोएडा का है। 15 जून 2024 को सोशल मीडिया पर एक महिला ने पोस्ट करके जानकारी थी कि उसे फूड डिलीवरी ऐप से अमूल की वनिला आइसक्रीन ऑर्डर किया। इस आइसक्रीम के डिब्बे में मरा हुआ कनखजूरा पाया गया।

अब अमूल ने इस मामले की जांच के लिए ग्राहक से आइसक्रीम टब वापस करने का अनुरोध किया, जिसमें कनखजूरा पाया गया।

अमूल (Amul) ने सोमवार को नोएडा में एक महिला ग्राहक से आगे की जांच के लिए आइसक्रीम टब वापस करने का अनुरोध किया, जिसमें उसने कनखजूरा पाए जाने का दावा किया था और दावा किया कि वह भारत और वैश्विक दोनों बाजारों में बेहतर गुणवत्ता वाले डेयरी उत्पाद पेश करता है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि नोएडा में एक महिला ने दावा किया है कि उसे तत्काल डिलीवरी ऐप के माध्यम से ऑर्डर किए गए आइसक्रीम टब के अंदर एक सेंटीपीड यानी कनखजूरा मिला है। इसके बाद नोएडा के खाद्य सुरक्षा विभाग ने जांच शुरू कर दी है।

15 जून को एक्स पर एक पोस्ट में, खुद को दीपा देवी बताने वाली महिला ने आइसक्रीम टब के अंदर कीड़ा दिखाते हुए एक तस्वीर साझा की। अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने नोएडा में महिला ग्राहक को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया है।

अमूल ने एक बयान में कहा कि उसने सोशल मीडिया पर शिकायत का तुरंत जवाब दिया। कंपनी ने कहा कि उसकी टीम लगातार ग्राहक से संपर्क करने की कोशिश कर रही थी और उसे उसी दिन (15 जून) रात 9:30 बजे के बाद मिलने की अनुमति दी गई थी।

अमूल ने बयान में कहा

ग्राहक के साथ हमारी बैठक के दौरान हमने ग्राहक से जांच के लिए उक्त आइसक्रीम टब प्रदान करने का अनुरोध किया था। लेकिन, दुर्भाग्य से ग्राहक ने उसे सौंपने से इनकार कर दिया। जब तक ग्राहक से शिकायत पैक प्राप्त नहीं हो जाता, हमारे लिए मामले की जांच करना मुश्किल होगा और इसलिए उस मुद्दे पर विशेष रूप से टिप्पणी करना जिसमें पैक और आपूर्ति श्रृंखला की अखंडता भी शामिल है।

अमूल ने आगे कहा कि ग्राहक से बातचीत के दौरान ग्राहक को अमूल के अत्याधुनिक आईएसओ-प्रमाणित संयंत्रों के बारे में बताया गया और आश्वस्त किया गया, जो स्वचालित हैं और सम्मानित ग्राहकों को बिक्री के लिए कोई भी उत्पाद पेश करने से पहले कई कड़े गुणवत्ता जांच से गुजरते हैं।

कंपनी ने कहा कि एक बार जब हमें ग्राहक से शिकायत पैक मिल जाएगा, तो हम सभी कोणों से मामले की जांच करेंगे और निष्कर्षों के साथ फिर से अपने ग्राहकों के पास पहुंचेंगे।

अमूल ने ग्राहक को गुणवत्ता प्रक्रियाओं के पालन के बारे में आश्वस्त करने के लिए अपने संयंत्र में आने के लिए भी आमंत्रित किया। इसके अलावा कंपनी ने ग्राहकों को अमूल आइसक्रीम की बेहतर गुणवत्ता का आश्वासन दिया।

अमूल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है, जिसके मालिक 36 लाख किसान हैं। यह भारत भर में 100+ डेयरियों से उच्चतम गुणवत्ता और खाद्य सुरक्षा मानकों के साथ 50+ देशों में सालाना अमूल उत्पादों के 22 बिलियन पैक का विपणन करता है।