Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अनिल अंबानी की बदलने वाली है तकदीर? रिलायंस इन्फ्रा के शेयरों में तगड़ा उछाल

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर अनिल अंबानी के अगुआई वाले रिलायंस ग्रुप का हिस्सा है। कंपनी बिजली सड़क मेट्रो रेल और अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन सेवाएं देती है। कंपनी रक्षा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में कई परियोजनाओं के कार्यान्वयन संचालन और रखरखाव में भी लगी हुई है। इसके शेयरों में मंगलवार को काफी अच्छी तेजी दिखी।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर वित्तीय मोर्चे पर अब काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अनिल अंबानी (Anil Ambani) की रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर (Reliance Infrastructure) के शेयरों में मंगलवार को जबरदस्त तेजी आई। इसने दिन में कारोबार के दौरान 238 रुपये का हाई बनाया और आखिर में 8.97 फीसदी उछाल के साथ 235.44 रुपये पर बंद हुआ। रिलायंस इन्फ्रा के शेयरों में तेजी कंपनी के उस एलान के बाद आई, जिसमें उसने दीर्घावधि फंड जुटाने के लिए बोर्ड मीटिंग की जानकारी दी।

यह मीटिंग गुरुवार (19 सितंबर) को होगी। हालांकि, कंपनी ने अभी यह नहीं बताया है कि वह कितना फंड जुटाएगी और किस तरीके जुटाएगी।

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर का वित्तीय प्रदर्शन

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर वित्तीय मोर्चे पर अब काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। उसने 30 जून, 2024 को समाप्त तिमाही में अपने घाटे को सालाना आधार पर 65.2 फीसदी कम करके 233.74 करोड़ रुपये कर दिया। एक साल पहले घाटा 672.86 करोड़ रुपये था। इस तिमाही में कंपनी की कुल आय 7,256.21 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 5,645.32 करोड़ रुपये थी। 31 मार्च तक कंपनी के इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्टिंग (E&C) डिवीजन के पास कुल 1,974.64 करोड़ रुपये की ऑर्डर बुक थी।

क्या करती है रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर अनिल अंबानी के अगुआई वाले रिलायंस ग्रुप का हिस्सा है। कंपनी बिजली, सड़क, मेट्रो रेल और अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन सेवाएं देती है। कंपनी रक्षा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में कई परियोजनाओं के कार्यान्वयन, संचालन और रखरखाव में भी लगी हुई है। इसने मुंबई मेट्रो लाइन वन प्रोजेक्ट को भी किया है। इसकी मौजूदगी ऊर्जा व्यवसायों तक भी फैली हुई है।

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के शेयरों का हाल

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के शेयरों पिछले काफी समय से उतार-चढ़ाव दिख रहा है। कंपनी ने पिछले एक साल में 8 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया। हालांकि, पिछले एक साल में निवेशकों को कंपनी से करीब 33 फीसदी का रिटर्न मिला है। रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर का मार्केट कैप 93 अरब रुपये का है। इसका 52 हफ्ते का हाई लेवल 308 रुपये है, जबकि नीचे की तरफ यह 144 रुपये तक आया है।

यह भी पढ़ें : ओला इलेक्ट्रिक फिर लगाएगा टॉप गियर, ब्रोकरेज बोले- 50 फीसदी तक बढ़ सकता है भाव