Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reliance Power: अनिल अंबानी की इस कंपनी की नहीं थम रही रफ्तार, लगातार चौथे दिन लगा अपर सर्किट

RPower Shares अनिल अंबानी के ग्रुप की रिलायंस पावर के शेयरों में लगातार चौथे कारोबारी दिन अपर सर्किट लगा है। विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर के लिए गारंटर के तौर पर 3872 करोड़ रुपये के पूरी देनदारी चुका दी है। रिलायंस पावर के मुताबिक अब उस पर बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस का कोई बकाया नहीं है। इससे निवेशक रिलायंस पावर के शेयरों पर टूट पड़े हैं।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
23 सितंबर को रिलायंस पावर के बोर्ड की मीटिंग होने वाली है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। एशिया के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी की रिलायंस पावर (RPower Shares) के शेयरों में लगातार अपर सर्किट लग रहा है। यह लगातार चौथा दिन है, जब रिलायंस पावर के शेयरों में अपर सर्किट लगा है। अपर सर्किट का मतलब होता है कि बहुत-से लोग शेयर खरीदना चाहते हैं, लेकिन बेचने वाला कोई नहीं।

सोमवार को 5 फीसदी के अपर सर्किट के साथ रिलायंस पावर का शेयर (Reliance Power Share Price) 38.16 रुपये पर पहुंच गया। यह इसका 52 हफ्तों यानी एक साल का उच्चतम स्तर भी है।

रिलायंस पावर के शेयरों में तेजी क्यों

आज यानी 23 सितंबर को रिलायंस पावर के बोर्ड की मीटिंग होने वाली है। इसमें फंड जुटाने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। अनिल अंबानी की पावर कंपनी घरेलू बाजार के साथ ही ग्लोबल मार्केट से भी पैसा जुटाना चाहती है। अनिल अंबानी की दो कंपनियों ने हाल ही में अपना कर्ज कम किया है और इससे उनके शेयरों में जोरदार उछाल देखा जा रहा है। इनमें रिलायंस पावर के साथ रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर का नाम भी शामिल है।

रिलायंस पावर के आ रहे अच्छे दिन

अनिल अंबानी की रिलायंस पावर ने इससे पहले बुधवार को बताया था कि उसने विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर के लिए गारंटर के तौर पर 3,872 करोड़ रुपये की पूरी देनदारी चुका दी है। यह रिलायंस पावर की सब्सिडियरी कंपनी थी। विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर के पास नागपुर के बुटीबोरी में 600 मेगावाट का पावर प्लांट है। इस यह प्लांट मुंबई को बिजली सप्लाई में अहम भूमिका निभाता है। इस प्लांट को अदाणी ग्रुप खरीदना चाहता है। अब रिलायंस पावर के कर्ज चुकाने से इस डील की राह आसान हो गई है।

रिलायंस पावर के शेयरों का हाल

रिलायंस पावर के शेयर पिछले कुछ समय से काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसने पिछले पांच कारोबारी सत्र में करीब 22 फीसदी का मोटा रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 6 महीने में अनिल अंबानी की इस कंपनी ने निवेशकों को 38 फीसदी से अधिक मुनाफा दिया है। पिछले एक साल की बात करें, तो रिलायंस पावर ने 101 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। कंपनी का 52 हफ्तों का हाई 38.15 रुपये है, जो इसने आज बनाया। वहीं, लो-लेवल 15.55 रुपये है, जहां यह पिछले साल अक्टूबर तक पहुंचा था।

यह भी पढ़ें : Spicejet के शेयरों ने भरी गगनचुंबी उड़ान, QIP के जरिए 3 हजार करोड़ जुटाने का मिला फायदा