Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone के बाद अब Airpods भी होंगे मेड इन इंडिया, Foxconn के हैदराबाद फैक्ट्री में जल्द शुरू होगा इसका निर्माण

एपल प्रोडक्ट्स के शौकीन गैजेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। अब आप एपल वायरलेस एयरपॉड किफायती कीमतों पर ले पाएंगें। सूत्रों के मुताबिक iPhone निर्माता और टेक दिग्गज एपल वास्तव में फॉक्सकॉन के हैदराबाद प्लांट में अपने AirPods का निर्माण शुरू करने वाली है। आपको बता दें की देश में एयरपॉड दूसरी उत्पाद होगा जो एपल आईफोन के बाद बनाएगा।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 15 Aug 2023 06:21 PM (IST)
Hero Image
iPhone के बाद अब Airpods भी होंगे मेड इन इंडिया

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: एपल के प्रोडक्ट्स की चाहत रखने वाले सभी गैजेट्स लवर के लिए एक खबर सामने आ रही है। अब आपको सस्ती कीमतों पर एपल के वायरलेस ईयरबड्स यानी एयरपॉड (AirPods) मिलने वाले हैं।

दरअसल सूत्रों के मुताबिक, आईफोन (iPhone) निर्माता टेक जाइंट एपल, फॉक्सकॉन की हैदराबाद फैक्ट्री में अपने वायरलेस ईयरबड्स, एयरपॉड का निर्माण शुरू करने वाली है।

कब तक शुरू होगा प्रोडक्शन?

फॉक्सकॉन (Foxconn) ने हैदराबाद प्लांट के लिए 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश को मंजूरी दे दी है, जिसके दिसंबर 2024 तक बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

समाचार एजेंसी पीटीआई को एक सूत्र ने बताया कि

फॉक्सकॉन की हैदराबाद फैक्ट्री एयरपॉड बनाएगी। दिसंबर तक फैक्ट्री में बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है

अब एयरपॉड भी होगा मेड-इन-इंडिया

आपको बता दें कि आईफोन के बाद अब एयरपॉड दूसरी उत्पाद श्रेणी होगी जो भारत में बनाई जाएगी।

एपल के एयरपॉड विश्व स्तर पर TWS (ट्रू वायरलेस स्टीरियो) बाजार में अग्रणी हैं।

कितनी है एयरपॉड की हिस्सेदारी?

रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, दिसंबर 2022 तिमाही में एपल के एयरपॉड के पास वैश्विक टीडब्ल्यूएस बाजार में लगभग 36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी।

एपल के बाद सैमसंग 7.5 प्रतिशत, श्याओमी 4.4 प्रतिशत, बोट 4 प्रतिशत और ओप्पो 3 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा श्याओमी ने भारत में अपना TWS इस साल नोएडा के ऑप्टीमस इलेक्ट्रॉनिक्स प्लांट में बनाना शुरू किया था।

एपल बंद करना वाला है ये सर्विस

एपल iPhone और iPad यूजर्स के लिए iTunes मूवी ट्रेलर ऐप बंद कर रहा है। ऐपल ने iTunes मूवी ट्रेलर को बंद करने के प्लान के साथ-साथ इसे अपने टीवी ऐप (Apple TV) ऐप पर प्रसारण करना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि साल 2011 में, एपल ने iPhone और iPad यूजर्स के लिए iTunes मूवी ट्रेलर्स ऐप जारी किया था जो यूजर्स के लिए बिल्कुल फ्री रखा गया था।