Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple iPhone 14: जल्द भारत में मिलेगा Made in India आईफोन 14, ऐपल ने किया देश में प्रोडक्शन शुरू करने का ऐलान

Apple iPhone 14 ऐपल भारत में फॉक्सकॉन के साथ मिलकर वैश्विक स्तर पर हाल ही में लॉन्च हुए आईफोन14 की मैन्युफैक्चरिंग करेगा। ऐसा पहली बार है जब ऐपल लॉन्च कुछ दिनों के बाद ही भारत में किसी नए आईफोन मैन्युफैक्चरिंग करने वाला है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Mon, 26 Sep 2022 06:14 PM (IST)
Hero Image
Apple begins assembling new iPhone 14 at Foxconn facility in India

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी ऐपल ने हाल ही लॉन्च हुए आईफोन 14 की भारत में मैन्युफैक्चरिंग करने का फैसला किया है। यह पहली बार है, जब वैश्विक स्तर पर कोई आईफोन लॉन्च करने के कुछ दिनों के बाद ही कंपनी भारत में उसे बनाने जा रही है।

कंपनी की ओर से मिली जानकरी के अनुसार भारत में बना आईफोन 14 चौथी तिमाही में बिक्री के उपलब्ध हो पाएगा। ऐपल के द्वारा आईफोन 14 का निर्माण भारत में करने को चीन से अपनी प्रोडक्शन शिफ्ट करने के रूप में देखा जा रहा है।

आईफोन 14 मैन्युफैक्चरिंग कहां होगी?

ऐपल भारत में आईफोन 14 को अपने वैश्विक साझेदार फॉक्सकॉन के साथ मिलकर चेन्नई के पास श्रीपेरुमबुदुर में बनाएगा। ऐपल इस साल के अंत तक दुनिया में बनने वाले कुल आईफोन 14 का 5 प्रतिशत हिस्सा भारत में बनाना चाहता है। वहीं, कंपनी की योजना 2025 तक इसे 25 प्रतिशत तक ले जाने की है। आईफोन 14 की भारत में मैन्युफैक्चरिंग होने से भारतीय ग्राहकों के लिए इसका वेटिंग पीरियड कम हो सकता है।

आईफोन 14 का लॉन्च

इस महीने की शुरूआत में ऐपल ने आईफोन 14 को बाजार में लॉन्च किया था। उस समय से ही इसकी ज्यादा मांग देखी जा रही है। कंपनी ने आईफोन 14 के चार वेरिएंट को बाजार में उतारा है। ये आईफोन14, आईफोन 14 प्रो मैक्स, आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्लस है।

जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ऐपल फिलहाल आईफोन 14 और आईफोन 14 प्लस मॉडल का प्रोडक्शन शुरू कर सकता है। इससे ऊपर वाले प्रो मॉडल में कैमरा एलाइनमेंट की प्रक्रिया काफी जटिल है, जिसे ईएमएस वेंडर की ओर से ही किया जा सकता है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

2022 में दोहरे अंकों में बढ़ी भारतीयों की सैलरी, इन सेक्टर्स में काम कर रहे लोगों को मिल रहा सबसे ज्यादा फायदा

WAPCOS IPO:आने वाला है इस सरकारी कंपनी का आईपीओ, निवेशकों की होगी बल्ले-बल्ले