Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PLI स्कीम का दम: एपल ने भारत में तोड़े सारे रिकॉर्ड, पांच अरब डॉलर के iPhone का किया निर्यात

भारत से आईफोन का निर्यात 2022-23 में 6.27 अरब डॉलर से बढ़कर 2023-24 में 12.1 अरब डॉलर हो गया। कुल मिलाकर कंपनी का भारतीय परिचालन पिछले वित्त वर्ष में 23.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया। भारत में कंपनी के राजस्व में 2024 में 18 प्रतिशत (साल-दर-साल) वृद्धि की संभावना है। नई आइफोन 16 सीरीज कंपनी को देश में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करने में मदद करेगी।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
पिछले साल, एपल ने भारत में लगभग एक करोड़ आईफोन बेचे थे।

आईएएनएस, नई दिल्ली। मौजूदा वित्त वर्ष के अप्रैल से अगस्त के दौरान एपल ने भारत से पांच अरब डॉलर के आईफोन निर्यात किए। यह पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 50 प्रतिशत ज्यादा है। उद्योग विश्लेषकों के अनुसार, देश में आईफोन प्रो और आईफोन प्रो मैक्स का उत्पादन शुरू होने के साथ त्योहारी तिमाही और आने वाले महीनों में आईफोन निर्यात का आंकड़ा और बढ़ेगा। नई आईफोन 16 सीरीज देश में 20 सितंबर से आकर्षक फाइनेंसिंग विकल्पों और अन्य ऑफर के साथ उपलब्ध होगी।

केंद्रीय रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, एपल के नवीनतम आईफोन 16 का उत्पादन भारत स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में किया जा रहा है। उन्होंने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल अब दुनिया के लिए प्रतिष्ठित उत्पादों के निर्माण को बढ़ावा दे रही है।'' सरकार की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) योजना की बदौलत हर महीने आईफोन का निर्यात एक अरब डॉलर तक पहुंच रहा है।

भारत से आईफोन का निर्यात 2022-23 में 6.27 अरब डालर से बढ़कर 2023-24 में 12.1 अरब डॉलर हो गया। कुल मिलाकर, कंपनी का भारतीय परिचालन पिछले वित्त वर्ष में 23.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया। भारत में कंपनी के राजस्व में 2024 में 18 प्रतिशत (साल-दर-साल) वृद्धि की संभावना है और नई आईफोन 16 सीरीज कंपनी को देश में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करने में मदद करेगी। इतना ही नहीं इसके निर्यात को बढ़ाने का भी काम करेगी।

पिछले साल, एपल ने भारत में लगभग एक करोड़ आईफोन बेचे थे। इस साल यह आंकड़ा बढ़कर 1.3 करोड़ से अधिक हो जाने की उम्मीद है। एपल का लक्ष्य भारत में प्रति वर्ष पांच करोड़ से अधिक आईफोन बनाने का है। दरअसल, कंपनी चीन से अपने उत्पादन को स्थानांतरित करना चाहती है, जिसके चलते वह भारत में उत्पादन को बढ़ावा दे रही है। एपल के लिए टाटा इलेक्ट्रानिक्स जहां दो संयंत्रों में आईफोन बना रहा है वहीं फाक्सकान और पेगाट्रान भी ठेके पर उसके लिए निर्माण कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : iPhone 16 Series में मिला है कैमरा कैप्चर बटन, कैसे करेगा काम; एपल इंटेलिजेंस के साथ मजेदार होगा इस्तेमाल