Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple Production: चीन में कोरोना प्रतिबंधों के बाद मुश्किल में ऐपल, Phone 14 की सप्लाई पर क्या होगा असर

Apple iPhone 14 ऐपल की ओर से बताया गया कि चीन में कोरोना संबंधी रोक के चलते आईफोन के शिपमेंट में कमी आ सकती है। इससे आईफोन खरीदारों को पहले के मुकाबले अधिक इंतजार करना पड़ सकता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Mon, 07 Nov 2022 09:21 AM (IST)
Hero Image
Apple Lower iPhone Shipments due to covid 19 restrictions in china henan province

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ऐपल ने रविवार को कहा कि चीन के झेंग्झौ शहर में कोविड-19 प्रतिबंधों से प्रोडक्शन लाइन प्रभावित होने के कारण पहले की तुलना में iPhone 14 Pro और iPhone Pro Max का शिपमेंट कम होगा। इस वजह ग्राहकों को अपने नए आईफोन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

कंपनी की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि चीन के झेंग्झौ शहर में असेंबली लाइन प्रतिबंधों के कारण मौजूदा समय में अपनी क्षमता से काफी नीचे काम कर रही है और इस ग्राहकों को नए उत्पादों को खरीदने के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है। इससे पहले भी आईफोन के प्रोडक्शन को लेकर समाचार एजेंसी रायटर्स ने एक रिपोर्ट निकाली थी, जिसमें बताया गया था कि चीन में चल रहे कोरोना प्रतिबंधों के कारण आईफोन का प्रोडक्शन 30 प्रतिशत तक गिर सकता है।

ऐपल का दुनिया में सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

चीन के हेनान प्रांत के झेंग्झौ शहर में मौजूद फाक्सकान का ये मैन्युफैक्चरिंग प्लांट दुनिया में ऐपल की सबसे बड़े आईफोन की फैक्ट्री है। इसमें करीब 2 लाख के करीब कर्मचारी काम करते हैं। पिछले दिनों कोरोना वायरस के प्रतिबंधों के कारण काफी सारे कर्मचारी काम छोड़कर भी चले गए थे।

ऐपल के लिए दुनिया में सबसे अधिक आईफोन बनाने वाली ताइवानी कंपनी फाक्सकान ने सोमवार को एक बयान में कहा कि हम झेंग्झौ प्लांट में पूरी क्षमता के साथ उत्पादन शुरू करने को लेकर काम कर रहे हैं और इसके साथ ही चौथी तिमाही के प्रोडक्शन आउटलुक को भी कम कर दिया है।

ऐपल को बड़ा झटका

क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले आईफोन का प्रोडक्शन कम होने से ऐपल को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि बड़े फेस्टिवल होने के चलते साल के अंतिम महीनों में ऐपल उत्पादों की मांग काफी अधिक रहती है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Singapore Airlines: सिंगापुर एयरलाइंस ने पहली छमाही में रिकार्ड लाभ दर्ज किया

कहीं बीमार तो नहीं बना रहा अस्पतालों का बिल, मेडिकल खर्च की त्रासदी से कैसे होगा बचाव