Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में Apple की बिक्री में बड़ी बढ़त, iPhone 14 के लॉन्च के बाद दोहरे अंकों में पहुंची ग्रोथ

Apple ने सितंबर तिमाही के नतीजों में बताया है कि कंपनी की बिक्री को विकासशील देशों में बढ़ रही आईफोन की मांग से बड़ा सहारा मिल रहा है। भारत में कंपनी की बिक्री दोहरे अंकों में बढ़ी है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Fri, 28 Oct 2022 01:57 PM (IST)
Hero Image
Apple Sales Growth in Double Digits in India Iphone 14

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एप्पल की ओर से नए आईफोन लॉन्च करने का असर उसकी बिक्री पर साफ देखा जा रहा है। एप्पल के द्वारा अमेरिका में घोषित किए गए जुलाई-सितंबर के नतीजों में बताया गया है कि भारत में कंपनी की बिक्री में दोहरे अंकों में उछाल देखा गया है। ये बढ़त ऐसे समय पर देखी गई है, जब एप्पल ने पिछले महीने नए आईफोन 14 को लॉन्च किया था।

एप्पल ने अपने तिमाही नतीजों में वैश्विक स्तर पर 90.1 बिलियन डॉलर की आय दर्ज की है, जो कि सालाना आधार पर 8 प्रतिशत अधिक है। इसी के साथ 394.3 बिलियन डॉलर की वार्षिक आय दर्ज की है और इसमें भी सालाना आधार पर 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

दुनिया के हर हिस्से में बढ़ रही आय

कंपनी ने नतीजों के बाद दी कानकॉल में कहा कि सितंबर तिमाही में दुनिया से लगभग सभी क्षेत्रों में कंपनी की आय में बढ़ोतरी हुई है। हमने इस तिमाही में आय का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। विकासशील देशों में कंपनी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके साथ भारत, दक्षिण पूर्वी एशिया और दक्षिण अमेरिका में कंपनी की ग्रोथ में दोहरे अंकों में बढ़ोत्तरी हुई है।

इन देशों में दोगुनी हुई आय

ऐपल की सीएफओ लुका मेस्त्री ने कहा कि भारत के अलावा वियतनाम, इंडोनेशिया और मेक्सिको में आईफोन की बिक्री नए स्तर पर पहुंच गई है। इसके साथ ही बताया कि वियतनाम, इंडोनेशिया और मेक्सिको में कंपनी की आय पिछले साल के मुकाबले दोगुनी हो गई है।

भारत में आईफोन का उत्पादन बढ़ा रहा एप्पल

आईफोन 14 को लॉन्च करने के कुछ दिनों के बाद ही एप्पल चेन्नई के श्रीपेरंबदूर स्थित फॉक्सकॉन के प्लांट में आईफोन 14 का विनिर्माण करना शुरू कर दिया है। एप्पल इस साल के अंत तक अपने नए आईफोन 14 उत्पादन का 5 प्रतिशत और 2025 तक 25 प्रतिशत भारत में स्थानांतरित करने की संभावना है।

ये भी पढ़ें-

Elon Musk Twitter Deal: ऑफर दिया, पीछे हटे, लेकिन अंत में मस्क बने ट्विटर के मालिक, कुछ ऐसी रही डील की कहानी

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल- डीजल के नए दाम, मिली राहत या बढ़ गई कीमत