Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple करेगा अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा Buyback, वापस खरीदेगा 110 अरब डॉलर के शेयर, रॉकेट बने iPhone मेकर के स्टॉक

Apple Share Buyback दुनिया में iPhone का क्रेज काफी बड़ा है। iPhone बनाने वाली एप्पल (Apple) कंपनी के शेयर में गुरुवार को शानदार तेजी देखने को मिली है। कंपनी के शेयर गुरुवार को 8 फीसदी तक चढ़ गए है। एप्पल ने 110 बिलियन डॉलर के शेयर को बायबैक करने का फैसला लिया है। कंपनी के इस फैसले के बाद शेयर में तेजी आई है।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 03 May 2024 10:25 AM (IST)
Hero Image
Apple का शेयर बना रॉकेट (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। iPhone मैन्युफैक्चर करने वाली एप्पल (Apple) कंपनी के स्टॉक में शानदार तेजी देखने को मिली है। दरअसल, कंपनी ने 110 बिलियन डॉलर के शेयर को बॉयबैक (Apple Share Buyback) करने की घोषणा की।

कंपनी के इस ऐलान के बाद निवेशक कंपनी के शेयर खरीदने में जुट गई। माना जा रहा है कि यूएस के इतिहास में पहली बार कोई कंपनी ने इतने ज्यादा स्टॉक को वापस खरीद रही है।

एम-कैप के हिसाब से एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है। वर्ष 2018 में कंपनी ने 100 बिलियन डॉलर के शेयर को खरीदा था। अब कंपनी ने अपने पिछले रिकॉर्ड को पार करने वाली है। अगर अमेरिकी के इतिहास में टॉप-10 शेयर के बायबैक को देखा जाए तो उसमं से 6 एप्पल और 3 गूगल (Google) है।

कंपनी ने शेयर बायबैक के साथ 25 सेंट के डिविडेंड का भी ऐलान किया है। कंपनी के सीईओ टिम कुक (Apple CEO Tim Cook) ने बताया कि एप्पल को इस तिमाही भी मुनाफा हुआ है, जिसके बाद कंपनी ने शेयरहोल्डर्स को लाभांश देने का फैसला लिया।

एप्पल के शेयर का हाल

गुरुवार के कारोबारी सत्र में एप्पल के शेयर 8 फीसदी तक चढ़ गए है। शेयर में आई इस तेजी के बाद एप्पल का बाजार पूंजीकरण 190 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

एप्पल ने कब-कब किया शेयर बायबैक

  • पहली बार कंपनी ने वर्ष 2018 में 100 बिलियन डॉलर के शेयर बायबैक किये थे।
  • इसके बाद वर्ष 2019 में एप्पल ने 75 बिलियन डॉलर के शेयर बायबैक किये थे।
  • इसी तरह वर्ष 2021 में कंपनी ने फिर 90 बिलियन डॉलर के शेयर को दोबारा खरीदा।
  • वर्ष 2022 में भी एप्पल ने 90 बिलियन डॉलर के शेयर को दोबारा खरीदा था।
  • इसके बाद वर्ष 2023 में एप्पल ने 90 बिलियन डॉलर के शेयर बायबैक किये।
  • अब वर्ष 2024 में एप्पल पहली बार 110 बिलियन डॉलर के शेयर बायबैक करने वाली है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)