Move to Jagran APP

बिक्री में गिरावट की उम्मीद के बाद 2 प्रतिशत गिरे Apple के शेयर, Q3 में 2.3 प्रतिशत बढ़ा कंपनी का प्रॉफिट

एपल ने चालू तिमाही में बिक्री में और गिरावट की भविष्यवाणी की थी जिसके बाद एपल के शेयरों में 2 फीसदी तक की गिरावट आ गई है। रॉयटर्स समाचार एजेंसी के अनुसार 1 जुलाई को समाप्त तीसरी तिमाही में एपल की बिक्री 1.4 प्रतिशत गिरकर 81.8 बिलियन डॉलर हो गई जबकि प्रति शेयर आय 5 प्रतिशत बढ़कर 1.26 डॉलर हो गई। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 04 Aug 2023 09:21 AM (IST)
Hero Image
Apple shares fall 2 percent after expected decline in sales, company's profit increased by 2.3 percent in Q3

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: अमेरिकी टेक जाइंट एपल ने कल अनुमान लगाया कि चालू तिमाही में उसकी बिक्री में गिरावट जारी रहेगी। इस सूचना के सामने आने के बाद, एपल के शेयरों में 2 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली।

कितने प्रतिशत गिरी सेल?

समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक 1 जुलाई को समाप्त वित्तीय तीसरी तिमाही में एपल की बिक्री 1.4 प्रतिशत गिरकर 81.8 बिलियन डॉलर हो गई और प्रति शेयर आय 5 प्रतिशत बढ़कर 1.26 डॉलर हो गई।

कल जारी किए थे नतीजे

एपल ने कल यानी गुरुवार को वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करते हुए बताया कि कंपनी को 2.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 19.9 बिलियन डॉलर का प्रॉफिट दर्ज हुआ है। इस प्रॉफिट ने आईफोन (iPhone) में हुई कम बिक्री की भरपाई कर दी है।

आपको बता दें कि एपल को iPhone की बिक्री में 2.4 प्रतिशत की गिरावट का सामना करना पड़ा, जो कुल राजस्व का लगभग आधा है।

R&D में बढ़ा खर्च

रायटर्स के मुताबिक वित्तीय वर्ष में अब तक एपल का अनुसंधान और विकास (Research and Development) खर्च बढ़कर 22.61 बिलियन डॉलर हो गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में लगभग 3.12 बिलियन डॉलर अधिक है।

एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने रायटर्स को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि R&D खर्च में वृद्धि आंशिक रूप से जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम से प्रेरित थी। यह वही क्षेत्र जो अन्य बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों में खर्च बढ़ा रहा है।

ग्रेटर चीन में बढ़ी एपल की सेल

रायटर्स के मुताबिक एपल की ग्रेटर चीन क्षेत्र में बिक्री पिछले साल की समान तिमाही के 14.60 बिलियन डॉलर से बढ़कर 15.76 बिलियन डॉलर हो गई है। वहीं सर्विस सेक्टर सेगमेंट से कंपनी का रेवेन्यू 21.21 अरब डॉलर रहा।

Refinitiv डेटा के अनुसार, एपल ने कहा कि iPhone की बिक्री 39.67 बिलियन डॉलर थी, जो विश्लेषकों की 39.91 बिलियन डॉलर की उम्मीद से कम थी।

Refinitiv डेटा के अनुसार, एपल के सर्विस सेगमेंट, जिसमें इसकी Apple TV+ सेवा भी शामिल है, का राजस्व 21.21 बिलियन डॉलर था, जबकि विश्लेषकों का अनुमान 20.76 बिलियन डॉलर था।

सीईओ टीम कुक ने कहा कि एपल के प्लेटफॉर्म पर अब 1 बिलियन सब्सक्राइबर्स हैं, जिसमें एपल सर्विस और थर्ड-पार्टी ऐप्स दोनों शामिल हैं, जो एक तिमाही पहले 975 मिलियन से अधिक है।