Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑल टाइम हाई पर पहुंचे Apple के शेयर, कंपनी का mCap 3 ट्रिलियन डॉलर के करीब

टेक की दिग्गज कंपनी ऐपल के शेयरों में बुधवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। कंपनी के शेयर 190 डॉलर के करीब यानी 189.25 डॉलर हो गया है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे की आखिर क्यों कंपनी के शेयरों में अचानक से इतनी देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि ऐपल के शेयर साल 2023 में अभी तक 46 फीसदी बढ़ चुके हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 29 Jun 2023 04:18 PM (IST)
Hero Image
Apple shares reach all-time high, company's mCap close to $ 3 trillion

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी ऐपल के स्टॉक बुधवार को अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए। कंपनी के शेयर बुधवार को 1.19 डॉलर यानी 0.63 प्रतिशत बढ़कर 189.25 डॉलर पर बंद हुआ था।

इस बढ़त के साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर डॉलर के पास पहुंच गया है और वर्तमान में ऐपल का मार्केट शेयर 2.98 ट्रिलियन डॉलर है।

कंपनी ने 2022 में 3 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा किया था पार

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब ऐपल के शेयर रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंचे है इससे पहले 3 जनवरी 2022 को इंट्रा-डे सेशन में कंपनी का एमकैप 3 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा पहुंच गया था जो कारोबारी समय खत्म होने के बाद नीचे आ गया था।

लेकिन ऐसा एक बार भी नहीं हुआ है जब कंपनी ने 3 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा के एमकैप के साथ ट्रेडिंग सेशन क्लोज किया हो।

क्यों आई शेयरों में तेजी?

ऐपल के शेयरों में बढ़त की वजह टेक्नोलॉजी क्षेत्र से जुड़ी दिग्गज कंपनियों की मजबूत रिबाउंड होने के कारण आई है। आपको बता दें कि अमेरिकी फेड रेट जल्द ही कम हो सकती है और निकट भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की डिमांड और बढ़ सकती है। इन्हीं सब कारणों की वजह से कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिली है।

कंपनी का 3 ट्रिलियन डॉलर के माइलस्टोन की ओर बढ़ने के पीछे हाल ही में 5 जून को लॉन्च हुए 'ऐपल विजन प्रो' का भी हाथ है जो दुनिया का सबसे महंगा हेडसेट है और AR पर बेसड है।

हाल के स्टॉक में तेजी ने ऐपल की भविष्य की कमाई के बारे में विश्लेषकों के अनुमान को पीछे छोड़ दिया है, स्टॉक अब अपेक्षित आय के लगभग 29 गुना पर कारोबार कर रहा है जो फरवरी 2022 के बाद से ऐपल का उच्चतम स्तर है।

2023 में इन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी

साल 2023 में अब तक ऐपल के शेयर में 46 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। इसके अलावा साल 2023 में अब तक चिप मेकर कंपनी एनवीडिया (Nvidia) के शेयर185 फीसदी बढ़े हैं जिसके वजह से कंपनी का मार्केट वैल्यू भी 1 ट्रिलियन डॉलर के पार चली गई है।

वहीं इलेक्ट्रीक कार की सबसे बड़ी कंपनी टेस्ला और सोशल मीडिया दिग्गज मेटा के शेयर भी अब तक दोगुने से अधिक बढ़ चुके हैं। अगर माइक्रोसॉफ्ट की बात करें तो कंपनी के शेयरों में अभी तक 40 प्रतिशत बढ़े हैं।