Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आशीष कचोलिया के निवेश वाली बेसिक होम लोन ने जुटाई 10.6 मिलियन डॉलर की फंडिंग, जानिए रकम का क्या करेगी कंपनी?

बेसिक होम लोन ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में 10.6 मिलियन डॉलर (87.5 करोड़ रुपये) की राशि जुटाई है। कंपनी इस रकम का इस्तेमाल बाजार अपनी की पहुंच बढ़ाने ऋण पोर्टफोलियो के विस्तार और तकनीकी विशेषज्ञता को सशक्त करने के लिए करेगी। बेसिक होम लोन ने 650 से अधिक जिलों में तकरीबन 2.5 लाख से अधिक परिवारों को अपना खुद का घर खरीदने में मदद की है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:11 PM (IST)
Hero Image
बेसिक होम लोन ने 15,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार भी दिया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। फिनटेक प्लेटफॉर्म बेसिक होम लोन ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में 10.6 मिलियन डॉलर (87.5 करोड़ रुपये) की राशि जुटाई है। इस फंडिंग राउंड की अगुआई जर्मन कंपनी बर्टेल्समैन एसई एंड जेजीएए की निवेश शाखा बर्टेल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेन्ट ने की। इस फंडिंग राउंड में दिग्गज निवेशक आशीष कचोलिया ने भी बेसिक होम लोन में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है।

इस फंडिंग राउंड में गृहास, लैट्स वेंचर, 9 यूनिकॉर्न्स और वेंचर्स कैटेलिस्ट्स जैसे मौजूदा निवेशक भी शामिल रहे। डेक्सटर कैपिटल ने इस राउंड के लिए बेसिक होम लोन के एक्सक्लूसिव एडवाइजर की भूमिका निभाई।

नई रकम का क्या करेगी कंपनी?

बेसिक होम लोन ने नए फंडिंग राउंड से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने, अपने लोन पोर्टफोलियो का विस्तार करने और तकनीकी क्षमता बढ़ाने के लिए करेगी। इस फिनटेक स्टार्टअप का मुख्यालय गुरुग्राम में है, जो पहले तीन राउंड में 8.7 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटा चुका है।

बेसिक होम लोन ने अपनी शुरुआत के बाद से 650 से अधिक जिलो में तकरीबन 2.5 लाख से अधिक परिवारों को कर्ज देकर खुद का घर खरीदने में मदद की है। साथ ही टियर-2 एवं टियर-3 शहरों में 15,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार भी दिया है। अब तक बेसिक को 12 बिलियन डॉलर से अधिक के लोन एप्लीकेशन मिले हैं। कंपनी अपने ऋणदाता नेटवर्क के जरिए 1.1 बिलियन डॉलर के होम लोन बांट भी चुकी है।

हमें खुशी है कि भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में रहने वाले लाखों लोगों के लिए घर खरीदने का सपना साकार करने की हमारी यात्रा में बर्टेल्समैन हमारे निवेशक बन गए हैं। फंडिंग के इस नए राउंड के साथ हम अपनी पहुंच और तकनीकी क्षमता बढ़ाना चाहते हैं। साथ ही उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स पेश करना चाहते हैं।

अतुल मोंगा, सीईओ एवं को-फाउंडर, बेसिक होम लोन

टियर 2 और टियर 3 शहरों पर फोकस

बर्टेल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेन्ट्स में पार्टनर रोहित सूद ने कहा, ‘बेसिक होम लोन ने खासतौर पर टियर-2 और टियर-3 शहरों में कम आय वर्ग वाले खरीददारों के लिए होम लोन के अनुभव को पूरी तरह से बदल डाला है।'

2020 में शुरू हुआ बेसिक होम लोन एक टेक-बेस्ड मॉगेज मार्केटप्लेस है, जो टियर 2 और टियर 3 शहरों में होम लोन को सुगम बनाता है। कंपनी के बड़े एजेंट नेटवर्क के जरिए यूजर विभिन्न ऋणदाताओं से मिलने वाले लोन की तुलना कर सकते हैं। साथ ही कंपनी ऐप्लीकेशन की पूरी प्रक्रिया में भी उनकी सहायता करती है।

केंद्र सरकार आवास सेक्टर पर काफी ज्यादा फोकस कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी अनुकूल नीतियों के चलते भारत के हाउसिंग सेक्टर में सकारात्मक बदलाव आया है। कंपनी ने अपने टेक-इनेबल्ड मॉगेज समाधानों के चलते पिछले 24 महीनों में राजस्व में 10 गुना बढ़ोतरी दर्ज की है।

यह भी पढ़ें : Stock Market Crash: शेयर मार्केट में सुनामी; इन पांच बड़े कारणों से क्रैश हुआ बाजार