Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ashneer Grover ने अपने संघर्षों पर लिखी किताब, बोले- पढ़ने के बाद बदल जाएगा नौकरी के प्रति नजरिया

Ashneer Grover फिनटेक प्लेटफार्म भारतपे के सह-संस्थापक और पूर्व एमडी अश्नीर ग्रोवर ने अपनी आत्मकथा लिखी है। उन्होंने इस किताब का नाम अपने मशहूर डायलॉग पर रखा है। यह डायलॉग शार्क टैंक इंडिया के सीजन-1 के दौरान काफी लोकप्रिय हुआ था।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sat, 12 Nov 2022 10:39 AM (IST)
Hero Image
Ashneer Grover book Doglapan: The Hard Truth about Life and Start-ups Launch Date

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। टीवी शो शार्क टैंक इंडिया से चर्चा में आए उद्योगपति अश्नीर ग्रोवर अपनी आत्मकथा 'दोगलापन' को दिसंबर में लॉन्च करने जा रहे हैं। शुक्रवार को ट्विटर हैंडल पर अपने फॉलोअर्स को उन्होंने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अपनी आत्मकथा में 'जीवन की अविश्वसनीय कहानी' लिखी गई है।

आगे किताब के बारे में बताते हुए अश्नीर ग्रोवर ने ट्विटर पर लिखा कि 'इस किताब को पढ़ने के बाद या तो आप अपनी नौकरी छोड़ देंगे या फिर जिंदगीभर बिना शिकायत किए नौकरी ही करेंगे। आप बीच में कहीं फंसे नहीं रहेंगे।'

'दोगलापन' रखा आत्मकथा का नाम

अश्नीर ग्रोवर ने अपनी बुक का नाम 'दोगलापन : द हार्ड ट्रुथ एबाउट लाइफ एंड स्टार्टअप' रखा है। दोगलापन शब्द का मतलब पाखंड होता है। बता दें, शार्क टैंक इंडिया के सीजन-1 के दौरान एक एपिसोड में ग्रोवर ने एक प्रतिभागी के लिए 'दोगलापन' शब्द का इस्तेमााल किया था, जिसके बाद उन पर काफी सारे मीम्स बने थे। हालांकि, शार्क टैंक के अगले सीजन में अश्नीर ग्रोवर नहीं होंगे, उनकी जगह Car Dekho के सीईओ और सह-संस्थापक अमित जैन को लाया गया है।

अमेजन पर नंबर 1 बनी सेलर बनी

अश्नीर ग्रोवर की ओर से किए गए एक अन्य ट्वीट में दावा किया गया कि प्री आर्डर में ही उनकी किताब अमेजन पर नंबर 1 सेलर बन गई है। किताब को पेंगुइन प्रकाशक के द्वारा छापा जा रहा है। इसको 26 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा।

भारत-पे के एमडी रह चुके हैं अश्नीर ग्रोवर

अश्नीर ग्रोवर भारतीय फिनटेक प्लेटफार्म भारत-पे के सह-संस्थापक और एमडी रह चुके हैं। इसके अलावा ग्रोफर्स के साथ भी उनका नाम जुड़ा रहा है। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग और आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए की शिक्षा ली है। 

ये भी पढ़ें-

Industrial production: अर्थव्यवस्था में मजबूती के संकेत, सितंबर में 3.1 फीसद बढ़ा औद्योगिक उत्पादन

अगले 10-15 वर्षों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत: निर्मला सीतारमण