Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ATF Price: एटीएफ की कीमतों में कटौती का एलान, क्या इसके बाद सस्ते हो जाएं फ्लाइट टिकट?

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर और एटीएफ फ्यूल के दाम को अपडेट करती है। आज से सितंबर 2024 का महीना शुरू हो गया है। हर महीने की तरह आज भी एटीएफ फ्यूल के प्राइस अपडेट हुए हैं। तेल कंपनियों ने एटीएफ फ्यूल की कीमतों में 4.58 फीसदी की कटौती का घोषणा किया है। पढ़ें पूरी खबर...

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 01 Sep 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
ATF Price: तेल कंपनी ने एटीएफ फ्यूल में की कटौती

पीटीआई, नई दिल्ली। आज से सितंबर 2024 का महीना शुरू हो गया है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर और एटीएफ फ्यूल के दाम को अपडेट करती है। इस बार तेल कंपनी ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की है। वहीं एटीएफ की कीमतों में कटौती की है।

एटीएफ की कीमत कटौती

देश की मुख्य सरकारी तेल कंपनियों ने 1 सितंबर 2024 को एटीएफ फ्यूल की कीमतों में 4.6 फीसदी की कटौती की घोषणा की है। अब राजधानी दिल्ली में विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) की कीमत 4,495.5 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। पहले एटीएफ फ्यूल की कीमत 93,480.22 रुपये प्रति किलोलीटर थी।

एटीएफ फ्यूल में कटौती के बाद उन एयरलाइन कंपनियों का बोझ कम हुआ जिनकी परिचालन लागत में ईंधन की हिस्सेदारी लगभग 40 प्रतिशत है।

तेल कंपनियों ने 1 अगस्त को जेट ईंधन की कीमतें 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। ये बढ़ोतरी 1 जून को 6.5 प्रतिशत (6,673.87 रुपये प्रति किलोलीटर) की भारी कटौती के बाद हुई।

मुंबई में एटीएफ की दर रविवार को पहले के 91,650.34 रुपये से घटाकर 87,432.78 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गई।

यह भी पढ़ें: UPS vs NPS : यूनिफाइड पेंशन स्कीम से लाख गुना बेहतर हो सकती थी एनपीएस, गड़बड़ी कहां हुई?

कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी

अगस्त के बाद सितंबर में भी कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की गई है। आज सुबह 6 बजे तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दाम जारी कर दिये। नए अपडेट के अनुसार तेल कंपनियो ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 39 रुपये की बढ़ोतरी की है। घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में लगातार दूसरी बार बढ़ोतरी की गई है।

यह भी पढ़ें: Rule Change: बढ़ गए LPG के दाम, सितंबर में होंगे कई बड़े बदलाव, जानिए आप पर कैसे पड़ेगा असर