Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Price Cut: Gas Cylinder के बाद ATF की कीमत में हुई कटौती, सस्ता हो सकता है हवाई सफर

ATF Latest Price किसी भी महीने की पहली तारीख को कई चीजों के दामों में बदलाव किये जाते हैं। आज से कई चीजों के दामों में बदलाव हुए हैं। देश में एलपीजी सिलेंडर के साथ ही जेट फ्यूल की कीमतों में भी बदलाव हुआ है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 01 Jun 2023 06:38 PM (IST)
Hero Image
Automatic Transmission Fuel Price: Aviation Fuel (ATF) Price Cut: Check Latest Price

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ATF Price Cut: जेट फ्यूल (ATF)की कीमतों में एक बार फिर से बदलाव कर दिया गया है। आज यानी 1 जून 2023 से नए रेट जारी हो गए हैं। इस बार भी एटीएफ के दामों को कम किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में एटीएफ 89,303.09 रुपये प्रति किलो हो गया है।

इससे पहले एटीएफ की कीमत 95,935.34 रुपये प्रति किलो थी। यानी कि इस महीने एटीएफ की कीमत में 6,632.25 रुपये प्रति किलो की कमी आई है। एटीएफ की कीमतों में हुई कटौती से एयलाइंस इंडस्ट्रीज ने राहत राहत की सांस ली।

हर महीने जेट फ्यूल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। इंटरनेशनल बेंचमार्क और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर एटीएफ की कीमतें तय की जाती हैं। मई महीने में एटीएफ की कीमत में 2,414.61 रुपये प्रति किलो की कमी आई थी। इससे पहले मार्च महीने में एटीएफ की कीमतों को 4 फीसदी कम किया गया था। हालांकि, पेट्रोल-डीजल के दामों मे किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हुआ बदलाव

1 जून से एलपीजी सिलेंडर के दामों में भी बदलाव किये गए हैं। एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) बेचने वाली पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी के लेटेस्ट रेट अपडेट किये हैं। इस बार केवल कॉमशर्यिल सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव हुआ है। घरेलू सिलेंडर में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

राजधानी दिल्ली में आज से कॉमशर्यिल सिलेंडर 1773 रुपये में मिलेगा। पिछले महीने भी कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों को करीब 172 रुपये कम किया गया था। जबकि इस बार दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर को 83.5 रुपये सस्ता किया गया है। वहीं घरेलू सिलेंडर की कीमत 103 रुपये ही रहेगी।

पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुए बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर सुबह पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी करते हैं। पेट्रोल-डीजल के दामों में आज कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।जबकि कच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है।