Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ATF Price Hiked: जेट फ्यूल की कीमतों में बढ़ोतरी, हवाई सफर होगा महंगा

ATF Price Hiked हवाई यात्रा महंगी होने वाली है क्योंकि ATF की कीमतों को बढ़ा दिया गया है और इसमें 4.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं LPG सिलेंडर की कीमत को कम किया गया है। इसकी पूरी जानकारी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Tue, 01 Nov 2022 02:24 PM (IST)
Hero Image
ATF price hiked Up To 4.5 Percent In India

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ATF Price Hiked: अगर आप ज्यादातर हवाई यात्रा करते हैं तो अब आपको इसके टिकट के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है। तेल कंपनियों ने जेट फ्यूल (ATF) की कीमतों को बढ़ा दिया है। एक नवंबर से ATF की कीमत में  4.2 प्रतिशत का इजाफा हो गया है।

गौरतलब है कि पिछले महीने हवाई संपर्क बढ़ाने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हवाई यात्राओं के किराये को 4.5 प्रतिशत तक कम किया गया था, लेकिन अब इस बढ़ोतरी से कीमतें अपने पुराने रेट पर आ गई है।

इतने रुपये तक बढ़ी कीमतें

जेट इंधनों की बढ़ोतरी पर नजर डालें तो तेल कंपनियों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की कीमत 4,842.37 रुपये प्रति किलोलीटर से बढ़कर 1,20,362.64 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। इसका सीधा असर हवाई यात्रा पर महंगी टिकट के रूप में होगा।

अक्टूबर के आंकड़ों पर नजर डालें तो एटीएफ के निर्यात पर टैक्स 9 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 5 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया था। साथ ही इसकी कीमत को 5,521.17 रुपये कम किया गया था।

LPG की कीमत में हुआ बदलाव

दूसरी तरफ,  ग्राहकों को राहत देने के लिए कमर्शियल LPG सिलिंडरो की कीमतों को कम कर दिया गया है। यह कटौती होटल और रेस्तरां जैसे कमर्शियल जगहों पर इस्तेमाल होने वाली LPG के लिए है। 

इसकी कीमतों में 115.5 रुपये प्रति 19 किलोग्राम की कमी की गई है। इस तरह राष्ट्रीय राजधानी में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,859.50 रुपये से घटाकर 1,744 रुपये हो गई है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि जून के बाद से इसकी कीमतों में यह सातवीं कमी है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

No Cost EMI की कितनी कीमत चुकाते हैं आप? क्या वाकई फ्री होती है ये सुविधा, जानिए इसके बारे में सभी डिटेल

Post Office Savings Schemes: इस सरकारी स्कीम में 123 महीने में हो रहा पैसा डबल, ब्याज दर बढ़ने का हुआ फायदा