Move to Jagran APP
Featured story

ATM मशीन में अटक गया कार्ड! ऐसे में भूलकर न करें ये गलती, बैंक अकाउंट तुरंत हो जाएगा साफ

अगर एटीएम से कैश निकालते समय आपका डेबिट कार्ड (Debit Card) अटक जाए तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर एटीएम कार्ड मशीन में अटक जाता है तो और उस वक्त कोई आपकी मदद के लिए आता है तो आपको सावधान होना चाहिए। दरअसल आज के समय में एटीएम के जरिये भी कई तरह के फ्रॉड हो रहे हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 29 May 2024 07:00 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 07:00 PM (IST)
ATM मशीन में अटक जाए कार्ड (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कैश निकालने के लिए एटीएम मशीन (ATM) में डेबिट कार्ड (Debit Card) सबमिट करते हैं तो डर रहता है कि कहीं एटीएम में कार्ड अटक तो नहीं जाएगा।

अगर गलती से कार्ड अटक जाए तो घबराहट हो जाती है कि अब क्या होगा कैसे कार्ड निकलेगा। ऐसे में कोई मदद के लिए हाथ दे तो उन्हें हम फरिश्ता समझते हैं। लेकिन कभी-कभी जिसे हम फरिश्ता समझते हैं वो शैतान बन जाता है।

वैसे आज के समय में कैश की जगह हम यूपीआई (UPI) करना पसंद करते हैं। छोटे-मोटे खर्चों से लेकर बड़े खर्चों के लिए भी हम ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं। लेकिन जब कैश की जरूरत होती है तो हम एटीएम से पैसे (ATM Fraud) निकालते हैं।

अगर एटीएम से कैश निकालते समय आपका डेबिट कार्ड (Debit Card) अटक जाए तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, आज के समय में एटीएम के जरिये भी कई तरह के फ्रॉड हो रहे हैं।

कस्टमर केयर को कॉल न करें

जब एटीएम मशीन में कार्ड अटक जाता है तो हम सबसे पहले वहां मौजूद कस्टमर केयर को कॉल करते हैं। दरअसल, कई बार ठग ओरिजनल कस्टमर केयर नंबर की जगह अपना नंबर चिपका देते हैं। ऐसे में जब मदद के लिए लोग इस नंबर पर फोन करते हैं तो ठग कस्टमर केयर बनकर बात करता है और ग्राहक से सारी जानकारी ले लेते हैं।

ऐसे में आपको कस्टमर केयर पर कॉल करने से पहले आपको यह जरूर देख लेना चाहिए के नंबर कैसे लिखा हुआ है। अगर नंबर साधारण कागज पर लिखा है तो भूलकर भी कॉल न करें।

किसी से मदद न लें

अगर एटीएम कार्ड मशीन में अटक जाता है तो और उस वक्त कोई आपकी मदद के लिए आता है तो आपको सावधान होना चाहिए। दरअसल, कुछ मामलों में यह पता चला है कि बदमाश मदद के नाम पर लोगों को ठग कर चले जाते हैं।

ऐसे में आपको कभी भी अनजान व्यक्ति से मदद नहीं लेनी चाहिए। कार्ड अटक जाने की स्थिति में आपको एटीएम में मौजूद गार्ड की मदद लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- इस सरकारी स्कीम में निवेशक को मिलता है तगड़ा रिटर्न, मैच्योरिटी पर 1 करोड़ पाने के लिए रोज करना होता है बस इतना इन्वेस्ट

हमेशा सतर्क रहें

आप एटीएम मशीन से कैश निकालने से पहले यह जरूर देख लें कि क्या एटीएम के आस-पास कोई घूम तो नहीं रहा है। अगर कोई आपको सरसरी निगाह से देख रहा है तो आपको थोड़ा सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा जब आप एटीएम कार्ड इंर्स्ट कर रहे हैं तो उससे पहले एटीएम कार्ड स्लॉट को जरूर चेक करें।

कई बार ठग एटीएम कार्ड स्लॉट के पास रीडर चिप लगा देते हैं। इस चिप की जरिए वह बड़ी आसानी से एटीएम कार्ड डेटा और पिन कोड जान लेते हैं और बाद में उसकी मदद से बैंक अकाउंट साफ कर देते हैं।

छुपा कर पिन डालें

एटीएम से कैश निकालने के लिए पिन का होना बहुत जरूरी है। अगर एटीएम पिन नहीं होता है तो बदमाश भी पैसे नहीं निकाल सकता है। ऐसे में बैंक द्वारा भी आगाह किया जाता है कि हमें कभी भी किसी को पिन नहीं बताना चाहिए और एटीएम में पिन डालते वक्त थोड़ा सावधान रहना चाहिए।

अगर एटीएम में कोई व्यक्ति मौजूद है तो आप उसे बाहर जाने के लिए अवश्य कहें। इसके अलावा आपको एटीएम पिन डालते समय अपने हाथ से की-बोर्ड को ढक लेना चाहिए ताकि कोई भी आपका पिन न देखें।

यह भी पढ़ें- 24 घंटे में बन जाएगा Ayushman Bharat Card, ऑनलाइन आवेदन के लिए फॉलो करें ये स्टेप

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.