Move to Jagran APP

ATM फ्रॉड से बचाने में ये बातें आएंगी आपके काम, इन लापरवाहियों की वजह से होता है बैंक अकाउंट साफ

ATM Fraud अब हमें कैश निकालने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। हम आसानी से अपने नजदीक के ATM से कैश विड्रॉ कर सकते हैं। वर्तमान में एटीएम के जरिये फ्रॉड के मामलों में तेजी देखने को मिली है। ऐसे में एक छोटी सी गलती की वजह से हमारा बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Wed, 21 Feb 2024 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2024 01:00 PM (IST)
ATM फ्रॉड से बचाने में ये बातें आएंगी आपके काम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वैसे तो देश डिजिटल पेमेंट की तरफ बढ़ रहा है पर फिर भी हमें कई बार कैश की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में एटीएम कार्ड (ATM Card) या डेबिट कार्ड (Debit Card) के जरिये हम आसानी से कैश विड्रॉ कर सकते हैं। कैश विड्रॉ करने के लिए हमें अब बैंक जाने की जरूरत नहीं है। हालांकि, एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

वर्तमान में एटीएम फ्रॉड के मामलों में तेजी देखने को मिली है। ऐसे में एक छोटी सी गलती की वजह से हमारे साथ भी फ्रॉड हो सकता है। चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि आपको एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Air India Express दे रहा सस्ते में हवाई सफर का मौका, मगर ये है शर्त

इन बातों का रखें ध्यान

  • आप जब भी एटीएम मशीन से कैश विड्रॉ करते तो उससे पहले आपको आसपास की जगह को स्कैन कर लेना चाहिए। दरअसल, कई बार ठग कई क्लोनिंग डिवाइस लगा देते हैं और एटीएम कार्ड स्कैन कर देते हैं।
  • एटीएम पिन भरते समय एक बार आप एटीएम कीबोर्ड चेक करें। कई बार कीबोर्ड के पास हिडन कैमरा या चिप लगा होता है।
  • जब भी एटीएम पिन दर्ज करते हैं तो उसे कैमरे की नजर से बचाकर ही भरें। दरअसल, हैकर्स कैमरे को हैक करके आपके एटीएम पिन को देख सकते हैं।
  • काईड स्वाइप करने से पहले आपको पीओएस मशीन (POS machine) को चेक करना चाहिए। आप यह जरूर चेक करें कि मशीन कौन-से बैंक का है।

  • आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि आप मैग्नेटिक कार्ड की जगह पर ईएमवी चिप का इस्तेमाल करें। दरअसल, ईएमवी कार्ड्स में माइक्रोचिप्स होती है। अगर कभी एटीएम कार्ड स्कैन या क्लोन होता जाता है तो एन्क्रिप्टेड सूचना ही मिलेगी।
  • आपको कभी भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड को शॉपिंग, रिचार्ज या दूसरे वॉलेट नहीं करना चाहिए।
  • आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप वो एटीएम का इस्तेमाल करें जिसमें गार्ड उपस्थित है।
  • शॉपिंग मॉल में आप जब भी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ओटीपी के जरिये ही ट्रांजेक्शन करना चाहिए।
  • हमेशा एटीएम कार्ड से विड्रॉ की एक लिमिट तय करें। ऐसे में क्लोनिंग या फ्रॉड होने पर कुछ वित्तीय नुकसान ही होगा।

फ्रॉ हो जाने पर क्या करें

अगर एटीएम का इस्तेमाल करते समय बैंक या मशीन से ट्रांजेक्शन सफल शो हो रहा है पर कैश नहीं निकला है तो आपको तुरंत बैंक को कॉल करना चाहिए। कोई तकनीकी दिक्कत में बैंक 24 से 48 घंटे में पैसा वापस अकाउंट में आ जाएंगे।

अगर गलती से आपके साथ फ्रॉड हो जाता है तब आपको जल्द से जल्द पुलिस में शिकायत दर्ज करवानी चाहिए।

यह भी पढ़ें- FASTag Port Process: एक से दूसरे बैंक अकाउंट में पोर्ट हो जाएगा फास्टैग, जानें क्या है तरीका

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.