Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Axis Bank Shares: 5 फीसदी से ज्यादा गिरा एक्सिस बैंक का शेयर, ब्रोकरेज ने टारगेट प्राइस में किए बदलाव

एक्सिस बैंक के शेयरों में गुरुवार को 5 फीसदी से अधिक की बड़ी गिरावट आई। इसके वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के नतीजे उम्मीद से काफी कमजोर रहे। इससे निवेशकों ने एक्सिस स्टॉक्स में जमकर बिकवाली की। ब्रोकरेज ने भी एक्सिस बैंक की रेटिंग और टारगेट प्राइस में अहम बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं कि क्या अब एक्सिस बैंक के शेयर खरीदने में फायदा है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 25 Jul 2024 06:20 PM (IST)
Hero Image
Nuvama ने एक्सिस बैंक की अपनी Buy रेटिंग में कोई बदलाव नहीं किया।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्राइवेट सेक्टर के लेंडर एक्सिस बैंक (Axis Bank) के स्टॉक में गुरुवार को जबरदस्त बिकवाली दिखी। इसके शेयर कारोबार के दौरान एक वक्त करीब 7 फीसदी तक फिसल गए थे। इस गिरावट के झटके से स्टॉक दिनभर नहीं उबर पाया। आखिर में यह BSE 5.19 फीसदी की गिरावट के साथ 1175.35 रुपये के भाव पर बंद हुआ।

एक्सिस बैंक के शेयर में क्यों आई गिरावट?

एक्सिस बैंक के वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के नतीजे उम्मीद से काफी कमजोर रहे। जून तिमाही में एक्सिस बैंक का नेट प्रॉफिट 6,035 करोड़ रुपये रहा। सालाना आधार पर यह 4 फीसदी अधिक रही, लेकिन मुनाफे की ग्रोथ उम्मीद से कम रही। ब्याज से कमाई में 18 फीसदी उछाल आया और यह 25,557 करोड़ रुपये तक गई।

एक्सिस बैंक पर ब्रोकरेज का रुख

सिटी ने एक्सिस बैंक की रेटिंग डाउनग्रेड कर दी है। पहले उसने बैंक के लिए Buy रेटिंग दी थी, जिसे बदलकर अब न्यूट्रल कर दिया। टारगेट प्राइस भी घटाकर 1370 रुपये से 1320 रुपये कर दिया है। सिटी का कहना है कि एक्सिस बैंक की एसेट क्वालिटी कमजोर हुई है। साथ ही, ग्रोथ और RoA में भी सुस्ती है।

वहीं, ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म बर्न्स्टीन ने एक्सिस बैंक की आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखी है। उसने 1420 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। Nuvama ने भी एक्सिस बैंक की अपनी Buy रेटिंग में कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि, उसने टारगेट प्राइस 1500 रुपये से घटाकर 1430 रुपये कर दिया। नोमुरा ब्रोकरेज ने भी एक्सिस बैंक के लिए टारगेट प्राइस 1485 रुपये से घटाकर 1435 रुपये कर दिया है।

एक्सिस बैंक के शेयर का हाल

एक्सिस बैंक में पिछले एक महीने से सुस्ती है और इस दौरान उसने 7.49 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है। पिछले 6 महीने में एक्सिस बैंक के स्टॉक से निवेशकों को 13 और एक साल में 22 फीसदी का मुनाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें : अमेरिकी मार्केट में दो साल की सबसे बड़ी गिरावट, क्या किसी बड़ी अनहोनी का संकेत?