Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayushman Bharat Yojana में कैसे करवाएं फ्री में इलाज, आवेदन से लेकर जानें क्लेम करने तक का प्रोसेस

कई लोग मेडिकल खर्चों की वजह से सही इलाज नहीं करवा पाते हैं। ऐसे में गरीब वर्ग के लोगों की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Baharat Yojana) शुरू की है। इस स्कीम में लाभार्थी 5 लाख रुपये तक का फ्री में इलाज करवा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि इस योजना में आवेदन कैसे करें और क्लेम करने का प्रोसेस क्या है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 02 Apr 2024 11:11 AM (IST)
Hero Image
Ayushman Bharat Yojana में कैसे करवाएं फ्री में इलाज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हेल्थ है तो वेल्थ है (Health is Wealth) बचपन से हमने इस वाक्य को सुना है। वैसे तो कोई भी व्यक्ति बीमार नहीं पड़ना चाहता है लेकिन बीमारी में होने वाले मेडिकल खर्चों को कम करने के लिए कई लोग हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) पहले ही ले लेते हैं।

देश में एक ऐसा वर्ग भी है जिनके पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है और बीमारी में होने वाले खर्चों की वजह से वे सही से इलाज नहीं करवा पाते हैं। सरकार ने इस वर्ग को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Baharat Yojana) शुरू की है। यह योजना भी एक तरह की हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है। इसमें लाभार्थी 5 लाख रुपये तक फ्री में इलाज करवा सकता है।

क्या है आयुष्मान भारत योजना

इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) भी कहा जाता है। इस स्कीम में सरकार कम आय वाले लोगों को एक तरह का हेल्थ कार्ड (Health Card) देती है, जिसे आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) भी कहा जाता है। इस कार्ड की मदद से लाभार्थी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में जाकर इलाज करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Rule of 72: निवेश से पहले ही पता चल जाएगा कितने समय में पैसा होगा डबल, रूल ऑफ 72 से चुटकी में समझे सारी कैलकुलेशन

कैसे करें आवेदन

जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र होते हैं वह अपने नजदीक के जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) में जाकर योजना के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके अलावा योजना की ऑनलाइन वेबसाइट (https://beneficiary.nha.gov.in/) पर भी जाकर आवेदन किया जा सकता है।

कैसे करें क्लेम

भारत सरकार ने गरीब वर्ग को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2016 में यह योजना शुरू की थी। वर्तमान में इस योजना के लाभार्थी की संख्या करोड़ों में है। इस योजना का लाभ केवल उन अस्पताल में ही मिलेगा जो आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं।

लाभार्थी को इलाज करवाने के लिए अस्पताल के आयुष्मान हेल्प डेस्क (Ayushman Help Desk) पर जाकर खुद को वेरीफाई करवाना होगा। इसके बाद वह योजना के तहत अपना इलाज फ्री में करवा सकता है।

यह भी पढ़ें- Post Office Monthly Scheme में कितना मिलेगा फायदा, समझें योजना का कैलकुलेटर