Move to Jagran APP

24 घंटे में बन जाएगा Ayushman Bharat Card, ऑनलाइन आवेदन के लिए फॉलो करें ये स्टेप

भारत सरकार द्वारा PM-JAY चलाई जा रही है। इस योजना के लाभार्थी पूरे देश में 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। पीएम जन आरोग्य योजना के लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड मिलता है। इस कार्ड के जरिये वह आसानी से अपना या परिवार के सदस्य का फ्री में इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने का प्रोसेस बहुत आसान है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 29 May 2024 08:49 AM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 08:49 AM (IST)
24 घंटे में बन जाएगा Ayushman Bharat Card

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वर्तमान में हेल्थ इंश्योरेंस केवल बीमारी के समय ही काम नहीं आता है बल्कि यह वित्तीय तौर पर भी काफी मददगार होता है। देश में कई लोग हेल्थ इंश्योरेंस के भारी प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में उन्हें भी सही मेडिकल फैसिलिटी मिले इसके लिए भारत सरकार द्वारा पीएम जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) चलाई जा रही है।

इस योजना के लाभार्थी पूरे देश में 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पताल में मिलता है।

पीएम जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) मिलता है। इस कार्ड के जरिये वह आसानी से अपना या परिवार के सदस्य का फ्री में इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनवाने का प्रोसेस बहुत आसान है। आप घर बैठे भी ऑनलाइन तरीके से इसके लिए आवेदन दे सकते हैं। अगर आवेदन में कोई त्रुटि नहीं होती है तो 24 घंटे में आयुष्मान कार्ड अप्रूव हो जाएगा। इसका मतलब है कि आवेदक को 1 दिन में आयुष्मान कार्ड मिल जाएगा।

आयुष्मान कार्ड के आवेदन प्रोसेस को जान लेने से पहले हमें यह जरूर जान लेना चाहिए कि इस योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है?

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए क्या है पात्रता मापदंड (PM-JAY Eligibility Criteria)

इस योजना का लाभ केवल गरीबी-रेखा यानी बीपीएल कैटेगरी में शामिल व्यक्ति को ही मिलता है। इनके अलावा जिस व्यक्ति की आय कम है या फिर सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) डेटाबेस में सूचीबद्ध परिवार को ही योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana का लाभ पाने के लिए करना होगा ये काम, नहीं किया तो....

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन (Ayushman Bharat Card Online Apply Process)

  • आयुष्मान भारत योजना की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmjay.gov.in/) पर जाएं।
  • अब आपको स्क्रीन के टॉप पर शो हो रहे Am I Eligible के ऑप्शन को क्लिक करना है।
  • इसके बाद न्यू पेज ओपन होगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना है और कैप्चा भरना है।
  • अब Login ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और फिर Search For Beneficiary पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप अपने राज्य को चुनना है और स्कीम में PMJAY लिखना है।
  • अब आपको राशन कार्ड के लिए Family ID, आधार कार्ड या Location Rural या फिर Location Urban आदि जानकारी को भरना होगा। अगर आप आधार कार्ड की जानकारी या फिर राशन कार्ड की जानकारी देते हैं तो स्क्रीन पर आपके फैमिली डिटेल्स शो हो जाएगी।

  • इसके बाद आपको जिस व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनवाना है उसका नाम सेलेक्ट करना है और उसकी डिटेल्स को वेरीफाई करना होगा।
  • अब आधार के ऑप्शन को चुनें और ओटीपी के जरिए वेरीफाई करें।
  • ओटीपी वेरीफाई होने के बाद अथेंटिकेशन पेज ओपन होगा। यहां आपको आयुष्मान कार्ड के आवेदन को सबमिट करना होगा।
  • सबमिट करने के बाद ऑटोमैटिक एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको e-kyc ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • e-kyc के लिए आपको आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा।  
  • e-kyc होने के बाद आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर, रिलेशन, पिन कोड, स्टेट, जिला, रुरल या अरबन, गांव आदि की जानकारी देनी होगी और सबमिट पर क्लिक करना होगा। इस तरह आयुष्मान कार्ड के लिए एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- चुनावी साल में क्यों आसमान छूता है सोना, यहां जानें क्या है इलेक्शन और गोल्ड का कनेक्शन

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.