Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPO GMP: ग्रे मार्केट में कैसे होता है कारोबार? कितना सटीक होता है इसका अनुमान?

स्टॉक इन्वेस्टमेंट में ग्रे मार्केट (Grey Market) और ग्रे मार्केट प्रीमियम (Grey Market Premium) का जिक्र भी होता है। बाजार में आईपीओ लिस्टिंग से पहले निवेशकों की नजर आईपीओ के जीएमपी पर रहती है।आईपीओ में निवेशकों का फोकस Bajaj Housing Finance IPO पर है। इस आईपीओ का जीएमपी भी आ गया है। आइए इस आर्टिकल में जीएमपी और बजाज फाइनेंस आईपीओ के जीएमपी के बारे में जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 11 Sep 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
GMP: ग्रे मार्केट का अनुमान कितना सही?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में लिस्टिंग से पहले कंपनी निवेशकों के लिए अपना आईपीओ लॉन्च करती है। बाजार में अभी बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ (Bajaj Housing Finance) को लेकर काफी क्रेज है। आज बजाज फाइनेंस के आईपीओ (Bajaj Housing Finance IPO) में बोली लगाने का आखिरी दिन है। बता दें कि पिछले दो कारोबारी सत्र में कंपनी के आईपीओ पर निवेशकों का काफी अच्छा रिस्पांस देखने को मिला है।

ऐसे में अब ग्रे मार्केट प्रीमियम (Grey Market Premium) पर भी कंपनी के शेयर की लिस्टिंग को लेकर चर्चा हो रही है। जी हां, जब भी आईपीओ (IPO) की चर्चा होती है तब जीएमपी यानी ग्रे मार्केट प्रीमियम का भी जिक्र होता है। ऐसे में बजाज हाउसिंग फाइनेंस के जीएमपी (Bajaj Finance GMP) के बारे में जान लेने से पहले हमें आईपीओ और जीएमपी (GMP) के कनेक्शन को समझ लेना चाहिए।

क्या होता है ग्रे मार्केट? (What is Grey Market)

ग्रे मार्केट (Grey Market) एक तरह का शेयर बाजार ही है। हालांकि यह मुख्य स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) से काफी अलग है। इसमें शेय की लिस्टिंग से पहले उनकी ट्रेडिंग की जाती है। ग्रे मार्केट में जो भी ट्रेडिंग होती है वह व्यक्तिगत होता है यानी यह बाजार के नियमों से बाहर है। लेकिन, इसकी ट्रेडिंग को भी अवैध नहीं माना जाता है।

ग्रे मार्केट का पूरा कारोबार भरोसे पर चलता है। किसी भी आईपीओ की लिस्टिंग कैसी होगी? इसका अंदाजा ग्रे मार्केट में आईपीओ की परफॉर्मेंस (IPO Performance) पर लगाया जाता है। ग्रे मार्केट में आईपीओ कितने भाव पर मिल रहा है और उसके कितने खरीदार है, इन सभी के बाद कंपनी अंदाजा लगाती है कि आईपीओ की लिस्टिंग कैसी होगी।

ग्रे मार्केट प्रीमियम क्या है? (What is Grey Market Premium)

ग्रे मार्केट की जब चर्चा होती है तो उसके प्रीमियम यानी ग्रे मार्केट प्रीमियम (Grey Market Premium) का भी जिक्र होता है। दरअल बाजार में कई ऐसे शेयर होते हैं जिनके बारे में उम्मीद जताई जाती है कि वह प्रीमियम के साथ लिस्ट होंगे। ऐसे में शेयर की लिस्टिंग से पहले ही ग्रे मार्केट आईपीओ प्राइस से ज्यादा पेमेंट करने के लिए तैयार होते हैं। आईपीओ से ज्यादा जितनी रकम दी जाती है उसे ग्रे मार्केट प्रीमियम कहते हैं।

इसे ऐसे समझें कि अगर किसी आईपीओ का प्राइस इश्यू 500 रुपये है लेकिन ग्रे मार्केट में वह 520 रुपये पर ट्रेड कर रहा है तो जो अतिरिक्त 20 रुपये है वह ग्रे मार्केट प्रीमियम है।

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल धड़ाम, क्या पेट्रोल-डीजल का भी घटेगा दाम?

कितना सही है ग्रे मार्केट प्रीमियम?

ग्रे मार्केट कभी भी शेयर की लिस्टिंग को लेकर सटीक जानकारी नहीं देता है। जीएमपी से हम केवल अनुमान लगा सकते हैं कि शेयर की लिस्टिंग कैसे होगी। ऐसे में जीएमपी पर पूरा भरोसा नहीं करना चाहिए। ऐसे में अगर आप किसी आईपीओ में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको केवल जीएमपी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। आप पहले खुद से रिसर्च करें या फिर किसी विश्वसनीय वित्तीय सलाहकार या मार्केट एक्सपर्ट से सलाह लें और फिर निवेश करें।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस जीएमपी (Bajaj Housing Finance GMP)

ग्रे मार्केट में Bajaj Housing Finance को लेकर कमाई का संकेत मिल रहा है। अभी ग्रे मार्केट में जीएमपी 65 रुपये है। इसका मतलब है कि अगर जीएमपी के हिसाब से आईपीओ की लिस्टिंग होती है तो स्टॉक प्राइस 135 रुपये प्रति शेयर हो सकता है। इसका मतलब है कि आईपीओ का लिस्ट होते ही निवेशकों को 92 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा होगा।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card Update: फ्री में आधार अपडेट करने के लिए बचे हैं कुछ दिन, बाद में हर अपडेट के लिए लगेगा चार्ज