Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bajaj Housing Finance IPO: शेयर मार्केट में कल होगी एंट्री, कितने फीसदी प्रीमियम के साथ हो सकती है लिस्टिंग

Bajaj Housing Finance IPO सोमवार को शेयर बाजार में बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर की लिस्टिंग होगी। पिछले हफ्ते कंपनी का आईपीओ ओपन हुआ था। आईपीओ पर निवेशकों से काफी अच्छा रिस्पांस आया है। कंपनी का आईपीओ 67 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हो गया था। ऐसे में निवेशकों को उम्मीद है कि कंपनी के शेयर शानदार प्रीमियम के साथ लिस्ट होंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:49 AM (IST)
Hero Image
कल लिस्ट होंगे Bajaj Housing Finance के शेयर

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में आईपीओ का सिलसिला जारी है। पिछले हफ्ते बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ (Bajaj Housing Finance IPO) ओपन हुआ था। इस आईपीओ को निवेशकों से काफी अच्छा रिस्पांस मिला है। आईपीओ के सब्सक्रिप्शन ने बाजार में नया रिकॉर्ड बनाया है। दरअस, बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ 67 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ था। अब यह आईपीओ बाजार में लिस्ट होने के लिए तैयार है।

बाजार में कब होगी एंट्री

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ 16 सितंबर 2024 (सोमवार) को लिस्ट होगा। कंपनी का आईपीओ 9 सितंबर को खुला था और 11 सितंबर को बंद हो गया था। इस आईपीओ के जरिये कंपनी ने 560 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी। इसके लिए कंपनी 25.11 करोड़ शेयर जारी किया थे। इन शेयर का भाव 70 रुपये प्रति शेयर तय किया था। आईपीओ का प्राइस बैंड 66 से 70 रुपये निर्धारित किया गया था।

12 सितंबर को कंपनी ने आईपीओ अलॉटमेंट किया था। जिन निवेशकों को आईपीओ अलॉट नहीं हुआ उन्हें निवेश राशि रिफंड हो गई। कंपनी ने बताया कि वह फ्रेश इश्यू के जरिये जुटाए फंड का इस्तेमाल कैपिटल बेस को बढ़ाने के लिए करेगी।

यह भी पढ़ें: IPO में किया निवेश और शेयर मिलने का कर रहे हैं इंतजार, यहां जानें कैसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस

क्या प्रीमियम के साथ होगी लिस्टिंग

जिन निवेशकों को आईपीओ अलॉट हुआ है उनका सवाल है कि क्या शेयर की लिस्टिंग प्रीमियम के साथ होगी या फिर फ्लैट। अभी इसकी सही जानकारी देना तो मुश्किल है। लेकिन ग्रे मार्केट (Grey Market) के हिसाब से बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर (Bajaj Housing Finance Share) की लिस्टिंग प्रीमियम के साथ होगी।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के अनलिस्टेड शेयर्स ग्रे मार्केट में इश्यू प्राइस से 84 रुपये ज्यादा ट्रेड कर रहे हैं। इसका मतलब है कि ग्रे मार्केट में शेयर 120 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट हो सकता है। अगर बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर 150 रुपये से 200 रुपये प्रति शेयर के भाव से लिस्ट होते हैं तो निवेशक को Profit Book करना चाहिए।

Turtle Trading Desk के फाउंडर विपिन डिक्सेना (Vipin Dixena) के अनुसार

ग्रे मार्केट में बजाज हाउसिंग फाइनेंस (Bajaj Housing Finance IPO GMP) के शेयर 82 रुपये के प्रीमियम पर पहुंच गया है। वहीं ग्रे मार्केट के प्रीमियम (Grey Market Premium) के हिसाब से कंपनी के शेयर 152 रुपये प्रति शेयर पर अलॉट हो सकता है। इसका मतलब है कि कंपनी के शेयर 117 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट हो सकता है।

यह भी पढ़ें: IPO Refund Status: अलॉट नहीं हुआ आईपीओ और न ही वापस आया रिफंड, अब क्या करें?