Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPO Refund Status: अलॉट नहीं हुआ आईपीओ और न ही वापस आया रिफंड, अब क्या करें?

IPO Refund Status Check शेयर बाजार में IPO का काफी क्रेज रहता है। आईपीओ में निवेश करने पर हर निवेशक को आईपीओ अलॉट नहीं होता है। ऐसे में जिन निवेशकों को आईपीओ नहीं मिलता है उन्हें रिफंड मिल जाता है। अगर आपने भी Bajaj Housing Finance IPO में निवेश किया और आईपीओ अलॉट नहीं हुआ और रिफंड भी नहीं आया तो आपको क्या करना चाहिए? इस आर्टिकल में जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 13 Sep 2024 10:54 AM (IST)
Hero Image
आईपीओ रिफंड स्टेटस चेक करना है आसान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में लिस्ट होने से पहले कंपनी अपना आईपीओ (IPO) खोलती है। इस आईपीओ में निवेश के बाद निवेशकों को शेयर अलॉट होता है। शेयर अलॉट होने के बाद ही स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग होती है। अगर जितना आईपीओ होता है उससे ज्यादा बोली लगाई जाती है तो ऐसे में हर निवेशक को तो आईपीओ अलॉट नहीं हो सकता है। इस स्थिति में जिन निवेशकों को आईपीओ अलॉट नहीं होता है उन्हें निवेश राशि वापस मिल जाती है यानी रिफंड हो जाती है। कई बार आईपीओ रिफंड में देरी हो जाता है।

बाजार में अभी बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ (Bajaj Housing Finance IPO) को लेकर काफी क्रेज देखने को मिला है। कंपनी के आईपीओ 69 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ है। आईपीओ का अलॉटमेंट 12 सितंबर 2024 (गुरुवार) को हो गया था। जिन निवेशकों को आईपीओ अलॉट नहीं हुआ है उन्हें रिफंड मिल गया है।

अगर आपने भी आईपीओ में निवेश किया और आईपीओ अलॉट नहीं हुआ है तो आपको एक बार आईपीओ स्टेटस चेक (IPO Refund Status Check) कर लेना चाहिए कि आपको रिफंड मिला है या नहीं। अगर आपको रिफंड भी वापस नहीं आया है तो हम आपको बताएंगे कि ऐसे में आपको क्या करना चाहिए।

कहां चेक करें रिफंड स्टेटस (How to Check IPO Refund Status Online)

अगर आपको आईपीओ का रिफंड नहीं मिला है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। कई बार अलॉटमेंट के अगले दिन रिफंड आ जाता है। अगले दिन भी रिफंड नहीं आता है तो ऐसे में आप बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट या फिर आईपीओ के रजिस्ट्रार कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिफंड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: HUDCO Dividend 2024: शेयरहोल्डर्स होंगे मालामाल, अकाउंट में आज आएंगे इतने रुपये

बीएसई की वेबसाइट पर चेक करें स्टेटस

  • आपको सबसे पहले बीएसई की वेबसाइट पर आईपीओ रिफंड स्टेटस (https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx) पर जाना होगा।
  • यहां आप Status of Issue Application में जाकर इक्विटी के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • अब आपको कंपनी का नाम सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आप अपना एप्लीकेशन नंबर या पैन कार्ड (Pan Card) नंबर डालना है।
  • अब I am not a robot बॉक्स को वेरिफाई करें और सर्च पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर आपको अपना स्टेटस शो होगा।

यह भी पढ़ें: Hindenburg का आरोप Swiss Account में 31 करोड़ डॉलर हुए फ्रीज, Adani Group ने बोला झूठे हैं ये दावे