Move to Jagran APP

Bandhan Bank Share: बंधन बैंक में तूफानी तेजी, RBI के एक फैसले से 10 फीसदी उछला स्टॉक

Bandhan Bank Share पिछले काफी समय से बंधन बैंक के शेयर सुस्त बने हुए थे लेकिन शुक्रवार को इसमें जोरदार तेजी देखने को मिली। बंधन बैंक के शेयर शुरुआती कारोबार में 10 फीसदी से अधिक उछल गए। बंधन बैंक पर ब्रोकरेज फर्मों का रुख काफी बुलिश है। जेफरीज ने बंधन बैंक के शेयरों को बाय रेटिंग दी है। साथ ही टारगेट प्राइस भी बढ़ाकर 240 रुपये कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
बंधन बैंक के शेयर बीएसई में बढ़त के साथ 200.20 रुपये के लेवल पर खुले।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्राइवेट सेक्टर के बंधन बैंक में शुक्रवार को जबरदस्त उछाल दिखा। कोलकाता मुख्यालय वाले बंधन बैंक के शेयर शुरुआती कारोबार में 10 फीसदी से अधिक उछल गए। इसकी वजह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का एक फैसला है, जिससे बंधन बैंक की मैनेजमेंट से जुड़ी समस्या हल हो गई।

क्या है आरबीआई का फैसला

बैंकिंग रेगुलेटर आरबीआई ने बंधन बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के रूप में पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता की नियुक्ति पर मुहर लगा दी। यह फैसला कल शेयर मार्केट बंद होने के बाद आया था, जिसका असर आज दिखा। शुक्रवार को बाजार खुलते ही बंधन बैंक के शेयर एकदम से रॉकेट बन गए।

बंधन बैंक के शेयर बीएसई में बढ़त के साथ 200.20 रुपये के लेवल पर खुले। यहां से तेजी का सिलसिला लगातार जारी ही रहा। दोपहर करीब 1 बजे तक बंधन बैंक के शेयर 10.18 फीसदी उछाल के साथ 206.81 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

कितना लंबा होगा पार्थ का कार्यकाल

आरबीआई ने पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता को तीन साल के लिए बंधन बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। है। बंधन बैंक के मुताबिक, सेनगुप्ता का तीन साल का कार्यकाल पद संभालने की तारीख से गिना जाएगा। सेनगुप्ता बैंक के फाउंडर एमडी और सीईओ चंद्रशेखर घोष की जगह लेंगे। चंद्रशेखर ने नौ जुलाई को अपना पद छोड़ दिया था।

फिलहाल बैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रतन केश अंतरिम एमडी और सीईओ के तौर पर कामकाज संभाल रहे हैं। सेनगुप्ता के पास रिटेल और कॉरपोरेट बैंकिंग में काफी तजुर्बा है। वह सरकारी क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक के एमडी और सीईओ रह चुके हैं।

बंधन बैंक पर एक्सपर्ट का भी बुलिश रुख

बंधन बैंक पर ब्रोकरेज फर्मों का रुख काफी बुलिश है। जेफरीज ने बंधन बैंक के शेयरों को बाय रेटिंग दी है। साथ ही, टारगेट प्राइस भी बढ़ाकर 240 रुपये कर दिया है। जेफरीज का कहना है कि कंपनी के नए CEO का मजबूत बैकग्राउंड बैंक के लिए पॉजिटिव रहेगा। इसने बैंक के बिजनेस में भी 15 फीसदी ROE की उम्मीद जताई है। जेफरीज के मुताबिक, बैंक वित्तीय प्रदर्शन कुल मिलाकर अच्छा रहेगा।

हालांकि, पिछले कुछ समय से बैंकिंग सेक्टर के ज्यादातर स्टॉक की तरह बंधन बैंक भी सुस्त है। पिछले 6 महीने में बंधन बैंक ने करीब 13 फीसदी का रिटर्न दिया है। हालांकि, पिछले एक साल में निवेशकों को बंधन बैंक से 17 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न मिला है।

यह भी पढ़ें : मुकेश अंबानी की रिलायंस का बड़ा दांव, एक ही ऐप से मिलेगा सस्ता लोन, इंश्योरेंस और म्यूचुअल फंड