Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank Account के साथ कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, ऐसे करें अपने खर्च और बचत को मैनेज

Bank Account किसी भी व्यक्ति को अपनी बचत और खर्च के लिए अलग-अलग बैंक अकाउंट रखना चाहिए। इसका फायदा यह है कि आप अपनी बचत और खर्च को अच्छे से मैनेज रख पाते हैं। एक अकाउंट रखने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि कोई फ्रॉड आदि होने पर पूरी राशि गवां सकते हैं। इसके अलावा बैंक का सर्वर आदि डाउन होने पर आपका पूरा काम प्रभावित हो सकता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 10:30 AM (IST)
Hero Image
खर्च और बचत के लिए अलग-अलग बैंक अकाउंट रखना चाहिए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक अकाउंट को लेकर हर किसी के मन में सवाल आता है कि कितने बैंक अकाउंट रखने चाहिए। क्या एक बैंक अकाउंट रखना फैसला है या फिर एक से ज्यादा अकाउंट रखने में फायदा है।

एक बैंक अकाउंट रखने के नुकसान और फायदे

फायदा

अगर एक फायदे की बात करें तो एक बैंक अकाउंट रखने के काफी सारे लाभ हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका लेनदेन एक ही जगह पर रहता है और किसी भी लेनदेन को देखने को लिए इधर-उधर जाना नहीं पड़ता है। साथ आपको अपना पासवर्ड आदि याद रखना काफी आसान होता है। इसके अलावा एक फायदा यह भी है कि एक अकाउंट रखने से आपका मेंटेनेंस का खर्च कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें-  Sovereign Gold Bond Scheme: कल से 5 दिनों के लिए सस्ता खरीद सकते हैं गोल्ड, जानें क्या है इसका भाव

नुकसान

एक अकाउंट रखने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि कोई फ्रॉड आदि होने पर पूरी राशि गवां सकते हैं। इसके अलावा बैंक का सर्वर आदि डाउन होने पर आपका पूरा काम प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा डेबिट कार्ड आदि खोने पर आपको एटीएम से कैश निकालने के लिए नए कार्ड का इंतजार करना पड़ता है।

दो बैंक खाते रखने के फायदे और नुकसान

दो बैंक खाते रखने के अपने फायदे हैं। इसके जरिए आपको अधिक लचीलापन मिलता है। आप अपनी खर्च और सेविंग के लिए अगल-अलग बैंक खाते रख सकते हैं। कोई फ्रॉड या बैंक सर्वर डाउन होने पर लेन देन प्रभावित नहीं होता है। हालांकि, इसका एक बड़ा नुकसान ये है कि इससे आपका मेंटेनेंस खर्च बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें- कितने तरह के होते हैं Bank Account, क्या एक व्यक्ति खोल सकता है अनलिमिडेट बैंक खाते

कितने बैंक खाते रखने चाहिए?

जानकार भी मानते हैं कि एक व्यक्ति को कम से कम दो बैंक खाते रखने चाहिए। इससे वह अपने खर्च और बचत को अच्छे से मैनेज कर सकता है।