Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5-Days Working In Bank: बैंक कर्मचारियों को मिल सकता है पांच दिन का वर्किंग वीक, अब बस वित्त मंत्री की मंजूरी का इंतजार

अभी बैंक रविवार और निर्धारित छुट्टियों के अलावा हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। लेकिन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पास बैंक कर्मचारियों के लिए पांच दिन का वर्किंग वीक करने का प्रस्ताव भेजा है। अगर वित्त मंत्री इसे मान लेती हैं तो बैंक कर्मचारियों को महीने में 8 छुट्टियां मिलने लगेंगी।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 10 Mar 2024 02:24 PM (IST)
Hero Image
अभी बैंक कर्मचारियों को महीने में 6 निश्चित छुट्टियां मिलती हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इस साल बैंक कर्मचारियों के सैलरी हाइक और छुट्टी के मामले में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। अगर वित्त मंत्रालय रजामंदी दे देता है, तो बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में पांच ही दिन काम करना पड़ेगा और उन्हें दो दिन की छुट्टी मिलेगी।

बैंक कर्मचारी के यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर बैंकिंग सेक्टर के लिए पांच दिन के वर्किंग वीक की सिफारिश की है।

फिलहाल बैंक रविवार और निर्धारित छुट्टियों के अलावा हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। यानी कर्मचारियों को महीने में छह निश्चित छुट्टियां मिलती हैं और बाकी हॉलिडे लिस्ट पर निर्भर रहती हैं।

अपने प्रस्ताव में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने सरकार को भरोसा दिया है कि पांच दिनों के वर्किंग वीक से भी बैंकों का कामकाज पहले की तरह ही चलेगा। कर्मचारियों के कामकाजी घंटों में कोई कमी नहीं होगी। साथ ही, ग्राहकों की सेवा के लिए निर्धारित बैंकिंग घंटों में भी कटौती नहीं की जाएगी।

यह प्रस्ताव भारतीय बैंक संघ के साथ हुए समझौते के तहत बनाया गया है।

वित्त मंत्रालय से इस मामले की सकारात्मक समीक्षा करने और उसी के हिसाब से इंडियन बैंक एसोसिएशन को आगे बढ़ने का निर्देश देने की सिफारिश की गई है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने यह भी दलील दी है कि रिजर्व बैंक और LIC में पहले से ही फाइव-डे वर्किंग वीक चलन में है।

यह भी पढ़ें : Salary Hike: बैंक कर्मचारियों के वेतन में होगी सालाना 17 प्रतिशत की वृद्धि

बैंक कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ेगी!

पिछले साल भारतीय बैंक संघ और बैंक कर्मचारी यूनियनों के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MOU) पर साइन हुआ था। इसमें देश के सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 17 प्रतिशत सैलरी हाइक के लिए समझौता हुआ था। इसकी कुल लागत 12,449 करोड़ रुपये थी।

अगर इस योजना को मंजूरी मिल जाती है, तो SBI जैसे सार्वजनिक बैंकों के साथ कई निजी क्षेत्र के बैंकों में 3.8 लाख अधिकारियों समेत करीब नौ लाख कर्मचारियों को वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा।