Move to Jagran APP

Bank FD Rate: छूट न जाए निवेश का मौका, ये बड़े बैंक एफडी पर दे रहे हैं तगड़ा ब्याज

Bank FD Rate HDFC ICICI और Axis जैसे बैंक अपनी FD पर शानदार ब्याज ऑफर कर रहे हैं। अगर आप FD पर निवेश करने वाले हैं तो इन बड़े बैंकों से मिलने वाले ब्याज दरों के बारे में जान लें।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 21 Dec 2022 02:00 PM (IST)Updated: Wed, 21 Dec 2022 02:10 PM (IST)
these big banks are giving up to 7 percent interest on FD

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप बैंकों में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका बन सकता है, क्योंकि देश के ज्यादातर बड़े बैंक FD पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। इसमें आपको 7 प्रतिशत तक का अधिकतम ब्याज मिल सकता है। हालांकि, यह बैंकों और एफडी के टाइम पीरियड के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।

बता दें कि ऐसा RBI द्वारा हाल में बढ़ाए गए रेपो रेट की वजह से हुआ है। रेपो रेट के बढ़ते ही बैंक एफडी निवेशकों के रडार पर वापस आ गए हैं। तो चलिए जानते हैं, किस बैंक पर कितना FD ब्याज मिल रहा है।

HDFC का FD ब्याज

निजी क्षेत्र के सबसे बड़ी ऋणदाताओं में से एक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में FD पर हर साल 7 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। यह ब्याज 2 करोड़ रुपये से कम कीमत के निवेश पर दिया जा रहा है। इसमें 15 महीने से 18 महीने तक के लिए, 21 महीने से 2 साल के लिए, 2 वर्ष 1 दिन से 3 वर्ष और 5 वर्ष 1 दिन से 10 वर्ष के डिपॉजिट के लिए 7.00% तक का ब्याज मिलता है।

दूसरी तरफ, सीनियर सिटिजन FD दरों में 15 महीने से ऊपर और 5 साल तक के लिए 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। वहीं, 5 साल 1 दिन से 10 साल तक के समय के लिए 7.75% का ब्याज दिया जा रहा है। 

ICICI बैंक

आईसीआईसीआई बैंक अपने 15 महीनों पर 5 साल तक की जमा राशि पर 7% की ब्याज की पेशकश कर रहा है। घरेलू / एनआरओ / एनआरई सावधि जमा दर नवंबर, 2022 से ही लागू हो गए हैं। एनआरई जमा के लिए न्यूनतम अवधि 1 वर्ष है।

Bajaj Finance

बजाज फाइनेंस 1 साल से 5 साल की अवधि के FD पर 7.05% से 7.95% की दर ऑफर रहा है। इसमें 7.95% की उच्चतम दर केवल इसकी 44-महीने की जमा राशि पर दी जाती है और इसके बाद 7.75% का ऑफर है।

Axis Bank

एक्सिस बैंक अपने 2 साल से लेकर 10 साल तक के डिपॉजिट पर 7% की पेशकश कर रहा है। ये सभी दरें 2 करोड़ रुपये से नीचे की जमा राशि पर लागू हैं। गौरतलब है कि आरबीआई की दर में बढ़ोतरी होने से पहले एक्सिस बैंक 5.75% बयाज की पेशकश कर रहे थे, जो कि एक वर्ष से लेकर पांच साल तक की जमा राशि पर दिया जा रहा था।

RBI के रेपो रेट में हुई है इतनी बढ़ोतरी

आरबीआई के 2022 रेपो रेट पर गौर करें तो मई में रेपो रेट में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद रेपो दर 4% से बढ़कर 6.25% हो गई थी। इसका असर डिपॉजिट ग्रोथ के रूप में दिख रहा है। जमाकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए बैंक अपनी जमा दरों में वृद्धि कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

FD Rate Hike: एफडी पर तगड़ा ब्याज दे रहा है ये सरकारी बैंक, केवल इतने दिन में होगी बंपर कमाई

इस सरकारी बैंक ने किया ब्याज दरों में बदलाव, Term Deposit सहित इन योजनाओं पर मिलेगा बंपर फायदा

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.